S M L

पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने से दिल्ली की हवा गुणवत्ता में आई भारी गिरावट

अक्टूबर और नवंबर की शुरुआत में ही इन राज्यों के किसान पराली जलाना शुरू करते हैं. दिल्ली-एनसीआर में इस दौरान प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण यही होता है

Updated On: Oct 14, 2018 03:05 PM IST

FP Staff

0
पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने से दिल्ली की हवा गुणवत्ता में आई भारी गिरावट

राजधानी में शनिवार को हवा का स्तर बेहद खराब हो गया. मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी हवा की गुणवत्ता में गिरावट दर्ज होने की संभावना जताई जा रही है.

बताया जा रहा है कि पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के कारण दिल्ली में हवा की गुणवत्ता पर ये असर हुआ है. अक्टूबर और नवंबर की शुरुआत में ही इन राज्यों के किसान पराली जलाना शुरू करते हैं. दिल्ली-एनसीआर में इस दौरान प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण यही होता है.

केंद्र संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी ऐंड वेदर फॉरकास्टिंग ऐंड रिसर्च (साफार) के अनुसार, शनिवार को राजधानी की वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 पहुंच गई थी. 300 का यह आंकड़ा वायु गुणवत्ता के इंडेक्स में खराब बताया जाता है. यह बेहद खराब की श्रेणी से महज एक प्वाइंट ही दूर है, अगर वायु की गुणवत्ता इंडेक्स 301 पहुंच जाती है तो यह बेदह ही खराब हो जाएगी.

शुक्रवार तक राजधानी में हवा की गुणवत्ता 154 थी. अगले ही दिन यह बढ़कर 300 पहुंच गई. माना जा रहा है कि अगर हवा की गुणवत्ता इंडेक्स 0-50 के बीच में रहती है तो इसे अच्छा माना जाता है, 51-100 के बीच संतोषजनक, 101-200 के बीच मध्यम,201-300 के बीच खराब, 301-400 के बीच बेहद खराब और 401-500 गंभीर.

वहीं प्रदूषण और हवा की गुणवत्ता के इतर शनिवार से राजधानी में मौसम के तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi