S M L

बारिश से साफ हुई दिल्ली की हवा, 2018 में पहली बार खुल कर सांस ले रहे लोग

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, बारिश की वजह से दिल्ली में पीएम 2.5 और पीएम 10 प्रदूषण स्तर में कमी आई है

Updated On: Jul 28, 2018 12:21 PM IST

FP Staff

0
बारिश से साफ हुई दिल्ली की हवा, 2018 में पहली बार खुल कर सांस ले रहे लोग

दिल्ली में बीते 3 दिन से रूक-रूक कर हो रही बारिश ने हवा में मौजूद प्रदूषण को दूर कर दिया है. यही कारण है कि इस साल पहली बार शहर की एयर क्वालिटी 'अच्छी' हुई है.

केंद्र सरकार की तरफ से चलाए जा रहे एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसएएफएआर) के वैज्ञानिक गुफरान बेग ने कहा कि नई दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 43 पर दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 को 'संतोषजनक', 101 से 200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'बहुत खराब' और 401 से 500 को 'गंभीर' माना जाता है.

पीएम10 स्तर (10 मिलीमीटर से कम व्यास वाले कणों की मौजूदगी) दिल्ली-एनसीआर में 39 और दिल्ली में 32 के साथ 'अच्छा' दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पीएम 2.5 स्तर (2.5 मिलीमीटर से कम व्यास वाले कणों की मौजूदगी) 39 जबकि दिल्ली में 21 दर्ज किया गया.

बेग ने कहा कि मॉनसून के कारण शहर में स्वच्छ नमी से भरी हवा के कारण वायु गुणवत्ता बेहतर हुई है. दिल्ली के लोगों ने पहली बार इस साल 'अच्छी' गुणवत्ता वाली हवा में सांस ली है.

दि्लली में बीते गुरुवार से रूक-रूक कर बारिश हो रही है

दिल्ली और एनसीआर में बीते गुरुवार से रूक-रूक कर तेज बारिश हो रही है

बारिश से दिल्ली-एनसीआर के तापमान में आई गिरावट

वहीं दिल्ली और एनसीआर में जारी बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है. दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने शनिवार को बताया कि देश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से लेकर भारी बारिश होने की संभावना है.

सफदरजंग वेधशाला ने शुक्रवार शाम साढ़े 5 बजे से शनिवार सुबह साढ़े 8 बजे तक 2.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जबकि पालम वेधशाला में इस समय अवधि के दौरान 2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लोधी रोड वेधशाला में 2.4 मिलीमीटर और रिज इलाके में 2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान औसत से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 28.3 और 25.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi