Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

जीएसटी इफेक्ट : JLR इंडिया की कारें औसतन 7 फीसदी हुई सस्ती

देश भर में कंपनी के सभी पच्चीस शोरूम पर ग्राहकों को तुरंत प्रभाव से घटी हुई नई दर पर वाहन दिए जाएंगे

Bhasha Updated On: Jul 01, 2017 05:06 PM IST

0
जीएसटी इफेक्ट : JLR इंडिया की कारें औसतन 7 फीसदी हुई सस्ती

देश भर में जीएसटी लागू होने के बाद इसका असर दिखने लगा है. टाटा मोटर्स समूह की कंपनी जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) ने भारत में बिक रही अपनी सभी कारों के दामों में कमी की घोषणा की है. माल एवं सेवा कर (जीएसटी) से लागत में कमी का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए गाड़ियों की कीमतों में औसतन सात फीसदी की कटौती की गई.

कंपनी ने शनिवार को कहा कि वह नई जीएसटी के लिए पूरी तरह तैयार है. देश भर में कंपनी के सभी पच्चीसों शोरूम पर ग्राहकों को तुरंत प्रभाव से घटी हुई नई दर पर वाहन दिए जाएंगे.

जेएलआर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रोहित सूरी ने कहा, दिल्ली में शोरूम की कीमतों के आधार पर हमारी सभी कारों पर दाम में कमी औसतन 7 फीसदी के आसपास होगी.

कार खरीदने वालों को मिलेगा जीएसटी का फायदा

कंपनी भारत में जगुआर ब्रांड के तहत जो गाड़ियां बेचती है उसमें XE के विभिन्न माडलों की कीमतें 34.64 लाख रुपए से शुरू होती हैं. XF की कीमतें 44.89 लाख रुपए. एफ-पेस की कीमतें 67.37 लाख रुपए और XJ माडल के विभिन्न संस्करणों की कीमतें 97.39 लाख रुपए से शुरू होती हैं.

Land Rover

(फोटो: रॉयटर्स)

इसी तरह लैंड रोवर ब्रांड में डिस्कवरी स्पोर्ट की कीमतें 40.04 लाख रुपए, रेंज रोवर इवोक के दाम 42.37 लाख रुपए, रेंज रोवर स्पोर्ट 89.44 लाख रुपए और रैंज रोवर के विभन्न संस्करणों की कीमतें 1.59 करोड़ रुपए से शुरू होती हैं.

शनिवार से शुरू जीएसटी कर प्रणाली में 1500 सीसी से उपर की क्षमता के इंजन वाली लग्जरी कारों और एसयूवी वाहनों पर जीएसटी की उच्चतम 28 फीसदी की दर के साथ-साथ 15 फीसदी का उप-कर लागू किया गया है. इस तरह इन वाहनों पर कुल मिला कर कराघात कम हो गया है.

पुरानी व्यवस्था में इस वर्ग के वाहनों पर कर 50 फीसदी के आसपास था. रोहित सूरी ने कहा कि उनकी कंपनी जीएसटी के लिए पूरी तरह तैयार है और हम 8-9 महीनों से इसकी तैयारी कर थे. उन्होंने कहा कि जीएसटी में कंपनी के पुणे कारखाने से देश के दूसरे हिस्सों में कारें कम समय में भेजी जा सकेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi