In association with
S M L

कश्मीर, हिमाचल में भारी बर्फबारी से दिल्ली-NCR में बढ़ी ठंड

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की है. इससे दिल्ली, हरियाणा समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों में बारिश की संभावना है

FP Staff Updated On: Dec 13, 2017 11:14 AM IST

0
कश्मीर, हिमाचल में भारी बर्फबारी से दिल्ली-NCR में बढ़ी ठंड

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है. पहाड़ों पर बीते दो दिन से जारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग ने इसके चलते दिल्ली, हरियाणा समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों में बारिश की संभावना जताई है.

मौसम के करवट लेने से दिल्ली और एनसीआर के आसमान पर धुंध और कोहरा छाया हुआ है. विजिबिलिटी कम होने की वजह से दिल्ली आने वाली कई उड़ानें लेट हैं. ट्रेनों की आवाजाही पर भी इसका असर पड़ा है. दिल्ली आने वाली 13 ट्रेनें अपने समय से काफी देरी से चल रही हैं. जबकि 10 रेलगाड़ियों को रद्द करना पड़ा है.

हिमाचल प्रदेश के शिमला के डोडराक्वार, कुल्लू के ऊपरी इलाके, चंबा, किन्नौर, नारकंडा और लाहौल स्पीति में बर्फबारी जारी है. चंबा जिले में साच पास पर लगभग चार फीट ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है. रोहतांग दर्रे में 2.5 फीट बर्फ गिरी है. भारी बर्फबारी से इन इलाकों का प्रदेश के बाकी हिस्सों से संपर्क कट गया है. राज्य सरकार ने मौसम विभाग की  भविष्यवाणी को देखते हुए अलर्ट जारी किया है.

बर्फबारी के चलते यहां जबरदस्त और कड़ाके की ठंड पड़ रही है. हालांकि हिमाचल घूमने आए सैलानियों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा है. वो बर्फबारी का जमकर आनंद उठा रहे हैं.

कश्मीर में भी इन दिनों चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है. पहाड़ों से लेकर पेड़ और घरों तक हर जगह बस बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है. शोपियां जिले से पुंछ और राजौरी जिलों को जोड़ने वाली मुगल रोड को भारी बर्फबारी के बाद बंद कर दिया गया है.

बर्फबारी से 300 किलोमीटर लंबे जम्मू के जवाहर सुरंग के पास भी कई फीट तक बर्फ जमा हो गई है जिसके चलते जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे को बंद कर दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi