विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

7 महीनों के लिए 15 नवंबर को खुलेगा दुधवा नेशनल पार्क

उप निदेशक महावीर कौजालगी ने बताया कि यूपी सरकार ने पर्यटकों के लिए इस साल कर्नाटक पार्क से 11 हाथी मंगवाये हैं जो कुछ सप्ताह में दुधवा नेशनल पार्क पहुंच जाएंगे.

Bhasha Updated On: Nov 14, 2017 07:16 PM IST

0
7 महीनों के लिए 15 नवंबर को खुलेगा दुधवा नेशनल पार्क

उत्तर प्रदेश के मशहूर दुधवा नेशनल पार्क कल से अगले सात महीनों तक पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. नेशनल पार्क प्रति हर साल 15 नवंबर को खुलता है और 15 जून को बंद हो जाता है.

नए पर्यटन सत्र के बारे में दुधवा नेशनल पार्क के उप निदेशक महावीर कौजालगी ने बताया कि उद्यान में बने जंगल के रास्तों और छोटे पुलों की मरम्मत कर दी गई है ताकि पर्यटन वाहनों के आवागमन के कोई परेशानी ना हो.

इसके साथ ही पर्यटकों के ठहरने का बेहतर इंतजाम किया गया है. पर्यटकों के रुकने के लिए दुधवा में आधुनिक शैली में थारू हट उपलब्ध हैं. रेस्ट हाउस-प्राचीन इंडो-ब्रिटिश शैली की इमारतें भी पर्यटकों के लिए उपलब्ध हैं.

उन्होंने बताया कि उद्यान के भीतर पर्यटन के लिए विशेष वाहनों की व्यवस्था की गई है. जो पर्यटक अपने वाहन से उद्यान में घूमना चाहते हैं, उन्हें कड़ी सुरक्षा जांच से गुजरना होगा. जांच में सबकुछ ठीक मिलने पर ही उन्हें अंदर जाने की इजाजत दी जाएगी. इसके अलावा पचास गाइड भी हैं जो पर्यटकों को विशेष दूरबीन की मदद से मनोरम प्राकृतिक दृश्यों के दर्शन कराएंगे.

कौजालगी ने कहा कि यूपी सरकार ने इस साल कर्नाटक पार्क से 11 हाथी मंगवाए हैं. हमारे पास 14 हाथी पहले से हैं, इन नये हाथियों के आने से पर्यटकों को घूमने में और आनंद आएगा. यह नए हाथी अगले कुछ सप्ताह में दुधवा नेशनल पार्क पहुंच जाएंगे.

आपको बता दें कि दुधवा नेशनल पार्क उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र में स्थित है. लखीमपुर खीरी जनपद में स्थित यह संरक्षित क्षेत्र भारत और नेपाल की सीमाओं से लगे विशाल वन क्षेत्र में फैला है. 1977 में दुधवा के जंगलों को राष्ट्रीय उद्यान बनाया गया. सन 1987-88 में किशनपुर वन्य जीव विहार को दुधवा राष्ट्रीय उद्यान में शामिल कर इसे बाघ संरक्षित क्षेत्र घोषित कर दिया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi