S M L

डीयू ऑनलाइन एप्लीकेशन फार्म में इस साल छात्रों के लिए है ये खास सुविधा

डीयू में करीब 80 फीसदी सीबीएसई बोर्ड के छात्र एडमिशन लेते हैं

Updated On: May 26, 2017 09:56 AM IST

FP Staff

0
डीयू ऑनलाइन एप्लीकेशन फार्म में इस साल छात्रों के लिए है ये खास सुविधा

डीयू ने एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर रहे छात्रों को मार्क्‍स भरने की टेंशन से छुट्टी देने का फैसला किया है. ऑनलाइन आवेदन कर रहे छात्रों को अब फार्म में 12वीं के मार्क्‍स भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि यह काम डीयू की ओर से किया जाएगा.

डीयू ने पहली बार सीबीएसई के साथ अंकों के लिए इंटीग्रेटेड करने का फैसला किया है. जैसे ही छात्र ऑनलाइन आवेदन फार्म में बोर्ड का नाम सीबीएसई और अपना रोल नंबर डालेंगे, 12वीं के अंक अपने आप उस फार्म में आ जाएंगे.

डीयू में एडमिशन ओएसडी डॉ आशुतोष भारद्वाज ने बताया कि इसके लिए सीबीएसई के साथ बातचीत फाइनल हो गई है. डीयू इस साल से इसे एप्‍लाई करने के लिए तैयार है. सीबीएसई 12वीं के नतीजों की सीडी डीयू को उपलब्‍ध कराएगा. जिसका सारा डाटा डीयू के सर्वर पर डाला जाएगा. वहीं कॉलेजों को भी उस सीडी की कॉपी दी जाएंगी.

ऐसे में डीयू के सर्वर पर रिजल्‍ट का पूरा डाटा मौजूद होने के बाद जैसे ही छात्र डीयू की वेबसाइट पर लॉगिन कर ऑनलाइन फार्म में अपना नाम और बोर्ड डालेंगे, 12वीं के अंक खुद आ जाएंगे. अगर इस सिस्‍टम से किसी छात्र के मार्क्‍स नहीं आ पा रहे हैं तो उसके लिए भी डीयू ने व्‍यवस्‍था की है. वह खुद भी अपने मार्क्‍स भर सकेगा.

भारद्वाज कहते हैं कि डीयू को हमेशा ही छात्रों द्वारा भरे गए नंबरों को क्रॉस चैक करना पड़ता था. जो इस प्रक्रिया के बाद नहीं करना होगा. इससे डुप्‍लीकेसी रुकेगी और सिस्‍टम फुल प्रूफ बनेगा. वहीं छात्रों के लिए भी मार्क्‍स भरने का कोई झंझट नहीं रहेगा.

अभी सीबीएसई रिजल्‍ट का है इंतजार

हालांकि अभी सीबीएसई बोर्ड के रिजल्‍ट का इंतजार है. डीयू में करीब 80 फीसदी सीबीएसई बोर्ड के छात्र एडमिशन लेते हैं. लेकिन मॉडरेशन पॉलिसी पर विवाद के कारण रिजल्‍ट लटका हुआ है.

( साभार: न्यूज 18 )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi