S M L

1 फरवरी से DTH के नए नियम होंगे लागू, ऐसे तय करें अपना चैनल?

TRAI ने एक वेब बेस्ड ऐप्लिकेशन जारी कर के चैनल्स सेलेक्ट करने का ऑप्शन उपभोक्ताओं के लिए लाया है

Updated On: Jan 28, 2019 04:42 PM IST

FP Staff

0
1 फरवरी से DTH के नए नियम होंगे लागू, ऐसे तय करें अपना चैनल?

टीवी रिचार्ज प्लान में शामिल सभी चैनल आपके मन मुताबिक नहीं होते. प्लैटिनम पैक के कुछ चैनल्स जैसे आपको बहुत पसंद होते हैं, लेकिन वहीं कुछ चैनल आप देखना पसंद नहीं करते. वही चीज गोल्डेन और सिल्वर पैक वाले प्लान के साथ है. एक परफेक्ट प्लान खरीदने में दिक्कत तब भी आती है जब आपका टीवी देखने का टेस्ट अलग हो. मतलब आप न्यूज कभी नहीं देखते, या सीरीयल देखना पसंद नहीं करते, इसके बावजूद आपको न्यूज चैनल का पैसा चुकाना पड़ता है.

लेकिन जल्द ही ये सभी दिक्कतें दूर हो जाएंगी. एक फरवरी से डीटीएच के नए नियम आने वाले हैं. टेलीकॉम रेग्यूलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI डीटीएच उपभोक्ताओं के लिए यह नियम लेकर आई है. इसके तहत अब आप तय कर सकेंगे कि आपको कौन सा चैनल देखना है और इसके लिए आपको कितने पैसे देने होंगे.

TRAI ने एक वेब बेस्ड ऐप्लिकेशन जारी कर के चैनल्स सेलेक्ट करने का ऑप्शन उपभोक्ताओं के लिए लाया है. इस एप्लिकेशन से आप चेक कर सकते हैं कि आपको कौन सा चैनल देखना है और उसके लिए कितने पैसे देने होंगे. ये एक तरह का चैनल सेलेक्टर प्लेटफॉर्म है जहां से आप स्टेप बाइ स्टेप चैनल सेलेक्ट कर सकते हैं. यहां सभी चैनल्स की लिस्ट है और इसके लिए आपको कितने पैसे देने होंगे ये भी लिखा है.

वेब बेस्ड ऐप्लिकेशन का लिंक

इस लिंक पर क्लिक करके आप इस वेब बेस्ड ऐप्लिकेशन को यूज कर सकते हैं. https://channel.trai.gov.in/index.html

इसे देखते हुए TATA Sky ने नए प्लान लॉन्च भी कर दिए हैं. उपभोक्ता अब अपने पसंद के 100 चैनल चुन सकते हैं. इसके लिए आपको टाटा स्काइ वेबसाइट या मोबाइल ऐप का यूज करना होगा. लॉग इन करने के बाद तीन ऑप्शन्स दिखेंगे. एक आपके लिए आपके यूज के हिसाब से रिकमेंड किया हुआ पैक होगा और दूसरे आप सेलेक्ट कर सकते हैं. इन 100 मनपसंद चैनलों के लिए आपको 130 रुपए का भुगतान करना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi