S M L

DSSSB एग्जाम: जातिवादी सवाल पूछने पर दिल्ली पुलिस अधिकारियों के खिलाफ जमानती वारंट

कोर्ट संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी

Updated On: Dec 14, 2018 06:13 PM IST

FP Staff

0
DSSSB एग्जाम: जातिवादी सवाल पूछने पर दिल्ली पुलिस अधिकारियों के खिलाफ जमानती वारंट

दिल्ली की एक कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया है. यह कार्रवाई कथित तौर पर DSSSB एग्जाम में जातिवादी और अपमानजनक सवाल पूछने से जुड़े मामले में की गई है.

स्पेशल जस्टिस संजीव कुमार मल्होत्रा ने पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में एसीपी के खिलाफ 5,000 रुपए के जमानती वारंट जारी किए और उन्हें व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर यह बताने को कहा कि उनके खिलाफ अनुसूचित जाति/जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम के तहत कोई कदम क्यों नहीं उठाया जाए. मामले की सुनवाई अगले साल 16 जनवरी को होगी.

इससे पहले कोर्ट ने अधिकारी से मामले में स्थिति रिपोर्ट पेश करने को कहा था.

रिपोर्ट के मुताबिक, जांच में पता चला कि दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने पेपर सेट करने वाले व्यक्ति को पैनल से अलग करने का उल्लेख करते हुए एक पत्र जारी किया था. हालांकि बोर्ड ने व्यक्ति के नाम का खुलासा नहीं किया था.

कोर्ट संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी.

शिकायतकर्ता अधिवक्ता सत्य प्रकाश गौतम ने कहा कि हालांकि अधिकारी ने सर्कुलर की प्रति देने का जिक्र किया था लेकिन रिपोर्ट के साथ ऐसा कोई दस्तावेज नहीं दिया गया था, ऐसे में अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए.

डीएसएसएसबी ने परीक्षा इस साल 13 अक्टूबर को आयोजित की थी. इसमें एक सवाल में दलित समुदाय के लिए कथित तौर पर अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया गया था. बोर्ड ने बाद में कहा था कि मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान सवाल को शामिल नहीं किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi