S M L

किसानों की आय दोगुना करने पर समिति की अंतिम रिपोर्ट अगले महीने

समिति ने कहा है कि किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने के लिए उनकी आय में सालाना 10.4 प्रतिशत वृद्धि की जरूरत है

Updated On: Mar 25, 2018 05:36 PM IST

Bhasha

0
किसानों की आय दोगुना करने पर समिति की अंतिम रिपोर्ट अगले महीने

किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने के बारे में सुझाव देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित समिति अपनी अंतिम रिपोर्ट अगले माह सौंप सकती है. समिति के अध्यक्ष अशोक दलवई ने यह जानकारी दी.

दलवई समिति को अप्रैल2016 में गठित किया गया था. समिति किसानों की 2015- 16 के आय स्तर को दोगुना करने के लिए पहले ही 14 खंड लिख चुकी है. इनमें किसानों की आय को सात साल में वास्तविक रूप से दोगुना करने के लिए कई तरीके सुझाए गए हैं.

समिति ने कहा है कि किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने के लिए उनकी आय में सालाना 10.4 प्रतिशत वृद्धि की जरूरत है. दलवई ने कहा, 'अंतिम रिपोर्ट करीब-करीब तैयार है. हम इसे अगले महीने सौंप देंगे.'

उन्होंने कहा, समिति की कुछ सिफारिशों पर पहले ही सरकार की तरफ से क्रियान्वयन शुरू कर दिया गया है. उदाहरण के तौर पर इस साल को बजट में 22,000 ग्रामीण हाट के उन्नयन की घोषणा की गई है. इसके जरिए छोटे और सीमांत किसानों को संगठित बाजार ढांचे के साथ जोड़ने का काम किया जायेगा.

दलवई राष्ट्रीय वर्षाजल सिंचित क्षेत्र प्राधिकरण (एनआरएए) के सीईओ भी हैं. उन्होंने कहा, 'हम जल्द ही अंतिम रिपोर्ट सौंपेंगे, इस बीच समिति की कुछ सिफारिशों पर सरकार की तरफ से क्रियान्वयन भी शुरू कर दिया गया है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi