S M L

जेल में बंद डॉन अरुण गवली ने 92.5% स्कोर के साथ किया एग्जाम टॉप

महाराष्ट्र में कभी बिग डैडी नाम से मशहूर डॉन गवली शिवसेना के एक कॉरपोरेटर की हत्या के दोष में उम्रकैद काट रहा है

Updated On: Aug 14, 2018 12:07 PM IST

FP Staff

0
जेल में बंद डॉन अरुण गवली ने 92.5% स्कोर के साथ किया एग्जाम टॉप

गांधी टोपी पहनने वाले डॉन अरुण गवली ने जेल में गांधी के विचारों पर हुए एक टेस्ट में टॉप किया है. गवली को 92.5 प्रतिशत मिले हैं. गवली नागपुर सेंट्रल जेल में बंद है. इस टेस्ट में जेल के बाकी कैदियों ने भी हिस्सा लिया.

महाराष्ट्र में कभी बिग डैडी नाम से मशहूर डॉन गवली शिवसेना के एक कॉरपोरेटर की हत्या के दोष में उम्रकैद काट रहा है.

जेल में हुआ ये एग्जाम हर साल सहयोग ट्रस्ट, सर्वोदय आश्रम और मुंबई सर्वोदय मंडल की तरफ से कराया जाता है. ये कैदियों के रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम का हिस्सा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मु्ताबिक, जेल की एसपी रानी भोंसले ने बताया, 'ये एग्जाम इसलिए कराया जाता है ताकि कैदियों को महात्मा गांधी के जीवन और उनकी शिक्षाओं के बारे में पता चले. एग्जाम के लिए कैदियों को एक महीने पहले ही पाठ्य सामग्री दे दी जाती है और उन्हें सेल्फ स्टडी करना होता है.'

सहयोग ट्रस्ट के ट्रस्टी रविंद्र भूसरी ने बताया कि एग्जाम के लिए एक घंटे का तय समय होता है. इसमें ऑप्शनल जवाब टिक करने के बजाय जवाब लिखना होता है. ये एग्जाम ओपन बुक फॉर्मेट में होता है. यानी कैदियों को किताब में देखने की अनुमति होती है वो किताब में जवाब ढूंढ सकते हैं. कैदी अपने जवाब हिंदी, अंग्रेजी या मराठी में दे सकते हैं.

इस बार ये एग्जाम 159 कैदियों ने दिया था. गवली ने 80 मार्क्स में से 74 मार्क्स हासिल किए. एग्जाम प्रार्थना हॉल में करवाया गया था लेकिन सुरक्षा कारणों से गवली ने बाकी कैदियों के उलट अपने सेल में ही एग्जाम दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi