S M L

नगालैंड के नए मुख्यमंत्री होंगे लिजित्सु

डेमोक्रेटिक एलायंस ऑफ नगालैंड (डीएएन) की बैठक में उनको नया मुख्यमंत्री चुना गया

Updated On: Feb 20, 2017 09:57 PM IST

Bhasha

0
नगालैंड के नए मुख्यमंत्री होंगे लिजित्सु

नगालैंड पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के अध्यक्ष एस लिजित्सु को सोमवार को आम सहमति से राज्य के अगले मुख्यमंत्री पद के लिए चुन लिया गया. वह टी आर जेलियांग का स्थान लेंगे.

एनपीएफ सूत्रों ने बताया कि डेमोक्रेटिक एलायंस ऑफ नगालैंड (डीएएन) की बैठक में उनको नया मुख्यमंत्री चुना गया.

सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए डीएएन अध्यक्ष लिजित्सु के सोमवार शाम को राज्यपाल से मिले. वे 22 फरवरी को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

जेलियांग ने कल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. राज्यपाल पी बी आचार्य ने उनका त्यागपत्र स्वीकार कर लिया था, लेकिन आगे की व्यवस्था होने तक पद पर बने रहने को कहा था.

राज्य सरकार के शहरी नगर निकाय चुनाव (यूएलबी) में 33 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए आरक्षित करने की घोषणा के बाद नगालैंड में प्रदर्शन शुरू हो गया था.

राज्य के विभिन्न संगठन यूएलबी चुनावों को अमान्य घोषित करने, 31 जनवरी को प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी की घटना में शामिल पुलिसकर्मियों को निलंबित करने और मुख्यमंत्री के पद से जेलियांग के इस्तीफे की मांग कर रहे थे.

नगालैंड सरकार ने महिलाओं के लिये 33 प्रतिशत आरक्षण के साथ यूएलबी चुनाव की समूची प्रक्रिया को अमान्य घोषित करके नगालैंड जनजातीय कार्रवाई समिति (एनटीएसी), कोहिमा और संयुक्त समन्वय समिति (जेसीसी) की पहली मांग पूरी कर दी थी.

इसके बाद 31 जनवरी की गोलीबारी में शामिल पुलिसकर्मियों का तबादला कर दूसरी मांग को भी आंशिक तौर पर पूरा किया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi