Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

कालिंदी कुंज हादसा: DMRC के चार अधिकारी निलंबित

इन चार अधिकारियों में डिपो प्रभारी उपमहाप्रबंधक, एक सहायक प्रबंधक, एक कनिष्ठ अभियंता और एक सहायक खंड अभियंता शामिल हैं

Bhasha Updated On: Dec 21, 2017 04:23 PM IST

0
कालिंदी कुंज हादसा: DMRC के चार अधिकारी निलंबित

दिल्ली मेट्रो ने धुलाई के लिए ले जाते वक्त एक खाली ट्रेन के बुधवार को दीवार से टकराने के मामले में कालिंदी कुंज डिपो के प्रभारी सहित चार अधिकारियों को गुरुवार को निलंबित किया.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा कि DMRC के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कार्यकारी निदेशक स्तर के तीन अधिकारियों की एक टीम द्वारा की गई जांच के आधार पर निलंबन आदेश दिया है.

दयाल ने कहा कि इन चार अधिकारियों में डिपो प्रभारी उपमहाप्रबंधक, एक सहायक प्रबंधक, एक कनिष्ठ अभियंता और एक सहायक खंड अभियंता शामिल हैं.

दयाल ने कहा, 'जांच की घटना रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि इस घटना के लिए पूरी तरह से मानवीय गलती जिम्मेदार है क्योंकि उचित प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया गया.' DMRC ने कहा कि ट्रेन को धुलाई के लिए ले जाते वक्त इसके ब्रेक काम नहीं कर रहे थे. यह ट्रेन बोटेनिकल गार्डन, कालकाजी मंदिर सेक्शन पर चलेगी और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा 25 दिसंबर को किया जाएगा.

यह घटना इसलिए हुई क्योंकि DMRC के नियमों के अनुसार, जब कोई ट्रेन डिपो में आती है तो उसके ब्रेक हटा दिए जाते हैं ताकि ट्रेन और ब्रेक सहित इसकी प्रणालियों की पूरी तरह से जांच हो सके.

दयाल ने कहा कि नतीजन, ऑपरेटर जैसे ही ट्रेन को रैंप पर लाया, इसने आगे बढ़ना शुरू कर दिया जिससे ट्रेन पटरी से उतर गई और दीवार से जा टकराई. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि बिना चालक के चलने में सक्षम ट्रेन में घटना के समय चालक मौजूद था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi