S M L

इन तरीकों को अपनाकर मनाएं हैप्पी और सेफ दिवाली

दिवाली का त्योहार अंधेरे पर उजाले की जीत का प्रतीक है, अगर हम थोड़ी सी सावधानी बरतेंगे तो हमारे साथ-साथ दूसरों के लिए भी यह दिवाली का पर्व खास बन जाएगा

Updated On: Nov 07, 2018 11:01 AM IST

FP Staff

0
इन तरीकों को अपनाकर मनाएं हैप्पी और सेफ दिवाली
Loading...

देश में पूरे-धूमधाम से प्रकाशोत्वस का त्योहार मनाया जा रहा है. दिवाली (Diwali) के इस खास अवसर पर लोगों ने विशेष तैयारियां की हैं. हमारी कोशिश होती है कि हर पर्व-त्योहार खुशियों के साथ गुजरे और हमारे जीवन में भी खुशियां लाए. दिवाली का त्योहार अंधेरे पर उजाले की जीत का प्रतीक है. अगर हम थोड़ी सी सावधानी बरतेंगे तो हमारे साथ-साथ दूसरों के लिए भी यह दिवाली का पर्व खास बन जाएगा. ऐसे में हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम सेफ दिवाली (Safe Diwali) मनाए और अपने आस-पास के लोगों के लिए एक सुरक्षित वातावरण तैयार करें.

सेफ दिवाली के लिए आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए...

पटाखों को कहें ना

पटाखों के बगैर भी आप दीपावाली (Deepawali) का त्योहार मना सकते हैं. ऐसा नहीं है कि सिर्फ पटाखे जलाना ही दिवाली है तो आप गलत सोचते हैं. अगर आप पटाखे के बिना दिवाली नहीं मना सकते तो ग्रीन पटाखे ही जलाएं. इन पटाखों से प्रदूषण भी नहीं फैलेगा और आपकी ख्वाहिश भी पूरी हो जाएगी.

शरीर का रखें खास ध्यान

अगर आप पटाखे जला रहे हैं तो अपने शरीर के साथ-साथ आसपास के लोगों का भी ध्यान रखें. पटाखे जलाते वक्त खास तौर पर आंख और कान का जरूर खयाल रखें, क्योंकि पटाखों से सबसे ज्यादा असर आपके कान और आंख पर ही पड़ता है.

मिट्टी के दीये का करें इस्तेमाल

आजकल बाजार में तरह-तरह के झालर और लाइटें मिल रही हैं लेकिन इन सब के बीच मिट्टी के दीये का अलग ही महत्व है. एक तो इससे आप बिजली की फिजुलखर्ची को बचा लेंगे तो दूसरा यह आपके वातावरण के लिए भी सुरक्षित है. इसके अलवा, दीये बेचने वाले लोग छोटे कारीगर होते हैं. उनका जीवनयापन इसी से होता है. ऐसे में अगर आप इनसे दीए खरीदेंगे तो उनकी दिवाली भी खुशियों के बीच गुजरेगी.

ऑर्गेनिक रंगों से बनाएं रंगोली

दिवाली के दिन रंगोली बनाने की भी परंपरा है. इस मौके पर तरह-तरह की रंगोली बनाई जाती है. घर को फेस्टिव लुक देने के लिए आप केमिकल कलर यूज करने के बजाय ऑर्गेनिक कलर से रंगोली बनाएं. आप चाहें तो सिर्फ फूलों से भी रंगोली बनाई जा सकती है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi