S M L

दिनकर गुप्‍ता बने पंजाब के नए DGP, 1987 बैच के हैं IPS अधिकारी

दिनकर गुप्‍ता ने डीजीपी बनने की इस रेस में सामंत गोयल और मोहम्‍मद मुस्‍तफा को पछाड़ दिया

Updated On: Feb 07, 2019 06:16 PM IST

FP Staff

0
दिनकर गुप्‍ता बने पंजाब के नए DGP, 1987 बैच के हैं IPS अधिकारी

पंजाब सरकार ने वरिष्‍ठ आइपीएस अफसर दिनकर गुप्ता को पंजाब का नया डीजीपी नियुक्‍त किया है. दिनकर गुप्‍ता 1987 बैच के IPS अधिकारी हैं. उनको सुरेश अरोड़ा के स्‍थान पर नियुक्‍त किया गया है. बता दें कि सुरेश अरोड़ा ने एक्‍सटेंशन लेने से इनकार कर दिया था. दिनकर गुप्‍ता को डीजीपी बनाने की घोषणा खुद मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने की है. इस मौके पर सुरेश अरोड़ा और अन्‍य अधिकारी भी मौजूद थे.

संघ लोकसभा आयोग से तीन नामों का पैनल भेजा गया था

दिनकर गुप्‍ता ने डीजीपी बनने की इस रेस में सामंत गोयल और मोहम्‍मद मुस्‍तफा को पछाड़ दिया. सामंत गोयल के रिटायरमेंट में दो साल से कम का समय है. वहीं मोहम्मद मुस्तफा की पत्‍नी कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार में मंत्री हैं. सूत्रों की मानें तो पहले पंजाब सरकार के पास संघ लोकसभा आयोग से तीन नामों का पैनल भेजा गया था. इसमें पहले नंबर पर सामंत गोयल का नाम था. दूसरे नंबर पर 1986 बैच के मोहम्मद मुस्‍तफा का नाम था. तीसरे नंबर पर दिनकर गुप्‍ता का नाम था.

दिनकर गुप्ता अभी पंजाब पुलिस (इंटेलिजेंस) के डीजीपी थे

प्राप्त जानकारी के अनुसार, इसके बाद यूपीएससी से संशोधित सूची पंजाब सरकार से आई और इसमें से मोहम्‍मद मुस्‍तफा का नाम हटा दिया गया था. इसके बाद तय हो गया कि दिनकर गुप्‍ता पंजाब के नए डीजीपी होंगे. दिनकर गुप्ता अभी पंजाब पुलिस (इंटेलिजेंस) के डीजीपी थे. इसमें पंजाब स्टेट इंटेलिजेंस विंग, स्टेट एंटी-टेररिस्ट स्क्वाड (एटीएस) और ऑर्गनाइज्ड क्राइम कंट्रोल यूनिट (OCCU) की सीधी निगरानी शामिल थी.

2004 तक डीआइजी (जालंधर रेंज) के रूप में भी काम किया

दिनकर गुप्ता को 26 अप्रैल 2018 को केंद्र में अतिरिक्त महानिदेशक स्तर के पद पर नियुक्ति के लिए सूचीबद्ध किया गया था. उन्होंने पंजाब में आतंकवादी चरण के दौरान साल से अधिक समय तक लुधियाना, जालंधर और होशियारपुर जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (जिला पुलिस प्रमुख) के रूप में कार्य किया है. उन्होंने 2004 तक डीआइजी (जालंधर रेंज), डीआइजी (लुधियाना रेंज), डीआइजी (काउंटर-इंटेलिजेंस) और डीआइजी (इंटेलिजेंस) के रूप में भी काम किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi