S M L

दिलीप कुमार की 100 करोड़ की संपत्ति महज एक रुपए की कैसे हो गई?

समीर भोजवानी पर आरोप है कि उन्होंने कुमार की 100 करोड़ रुपए लागत वाली 2,000 वर्ग मीटर की पाली हिल संपत्ति पर कोई स्टांप शुल्क नहीं दिया था और वह इसे हड़पना चाह रहे थे

Updated On: Jan 27, 2019 07:25 PM IST

FP Staff

0
दिलीप कुमार की 100 करोड़ की संपत्ति महज एक रुपए की कैसे हो गई?

बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार और उनकी पत्नी सायरा बानो की संपत्ति पर कब्जा का मामला फिर से चर्चे में है. विवाद में शामिल बिल्डर समीर भोजवानी पर आरोप है कि उन्होंने कुमार की 100 करोड़ रुपए लागत वाली 2,000 वर्ग मीटर की पाली हिल संपत्ति पर कोई स्टांप शुल्क नहीं दिया था और वह इसे हड़पना चाह रहे थे. वहीं भोजवानी का कहना है कि पंजीकरण कार्यालय अनुसार इसकी वैल्यू सिर्फ 1 रुपए है.

सायरा बानो ने बीते वर्ष ही भोजवानी पर यह आरोप लगाया था कि वह उनकी बांद्रा वाली प्रॉपर्टी पर कब्जा जमाना चाहते हैं. भोजवानी का दावा है कि दिलीप कुमार सिर्फ उस जमीन के पट्टाधारी है और वह उस संपत्ति का मालिक. इस बात पर ही सायरा बानो ने 31 दिसंबर 2018 को भोजवानी पर गुमराह करने और विवादित बयान देने को लेकर मानहानि का का नोटिस भेजा है. इस नोटिस में सायरा बानो ने बिल्डर से 250 करोड़ रुपए का हर्जाना देने की मांग की है. शायरा ने इसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई है. उनकी शिकायत के अनुसार, संपत्तियों का मूल्य निर्धारण करके तीन स्टैंप ड्यूटी पंजीकरण किए गए थे.

सायरा की शिकायत पर 4 जनवरी को इकोनॉमिक ऑफेंसेस विंग ने FIR भी दर्ज की है. पुलिस भी मामले की जांच में लगी है. दिलीप कुमार का बंगला बांद्रा के पॉश इलाके पाली हिल इलाके में स्थित है. जिसपर कुछ समय पहले बिल्डर समीर भोजवानी ने यह दावा किया था कि इस बंगले पर अब उनका हक है और वे इस बंगले के मालिक हैं. इस वजह से बानो ने मुंबई पुलिस से झूठा दावा करने वाले बिल्डर समीर भोजवानी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, उसके बाद पुलिस ने उन्हें इस साल अप्रैल में गिरफ्तार भी किया था. जिसके बाद अब भोजवानी को रिहाई मिल गई है.

100 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी की कीमत महज 1 रुपए

बानो ने मिरर नाउ से बात करते हुए कहा, 'मुझे आश्चर्य होता है कि कैसे 100 करोड़ की प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन चार्ज 1 रुपए होगा. यह सोची समझी साजिश है. इससे स्टैंप ड्यूटी का भुगतान न करने और बाद में आयकर की चोरी के लिए सरकारी खजाने को भारी नुकसान पहुंचाया गया है. मैं हैरान हूं कि भला ऐसे फ्रॉड के खिलाफ कोई कुछ बोलता क्यों नहीं.'

साल 2002 में भी भोजवानी ने 400 करोड़ में 2400 वर्ग मीटर और 1800 वर्ग मीटर के प्लॉट रजिस्टर करवाए थे. रेजिस्ट्रेशन में तब भी उन्होंने कोई स्टैम्प ड्यूटी का भुगतान नहीं किया था.

अभिनेता दिलीप कुमार और सायरा बानो के साथ एक संपत्ति विवाद में शामिल बिल्डर समीर भोजवानी ने कथित तौर पर 100 करोड़ रुपए की 2,000 वर्ग मीटर की पाली हिल संपत्ति पर कोई स्टांप शुल्क नहीं दिया, क्योंकि पंजीकरण कार्यालय द्वारा इसकी वैल्यू सिर्फ 1 रुपए है. साल 2002 में भी भोजवानी ने 400 करोड़ में 2400 वर्ग मीटर और 1800 वर्ग मीटर के प्लॉट भी रजिस्टर करवाए थे. तब भी उन्होंने एक भी रुपए रेजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं दिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi