S M L

DGCA का बड़ा फैसला, शाम चार बजे के बाद देश में नहीं उड़ेंगे बोइंग 737 मैक्स विमान

DGCA के अधिकारी ने बुधवार सुबह कहा, हम भारतीय एअरलाइनों द्वारा प्रयोग में लाए जा रहे सभी बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन आज शाम चार बजे तक बंद कर देंगे

Updated On: Mar 13, 2019 11:18 AM IST

FP Staff

0
DGCA का बड़ा फैसला, शाम चार बजे के बाद देश में नहीं उड़ेंगे बोइंग 737 मैक्स विमान

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत में सभी बोइंग 737 मैक्स 8 (Boeing 737 Max 8) विमानों का परिचालन शाम चार बजे के बाद रोक दिया जाएगा.

यह फैसला कुछ दिन पहले इथोपियन एअरलाइंस के एक बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त होने के मद्देनजर लिया गया है. इस हादसे में चार भारतीयों समेत 157 लोगों की मौत हो गई थी.

मंगलवार रात डीजीसीए ने इस फैसले की घोषणा की थी कि भारतीय एअरलाइन कंपनियों द्वारा इस्तेमाल में लाए जा रहे इन विमानों का परिचालन रोक दिया जाएगा.

डीजीसीए के अधिकारी ने बुधवार सुबह कहा, 'हम भारतीय एअरलाइनों द्वारा प्रयोग में लाए जा रहे सभी बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन आज शाम चार बजे तक बंद कर देंगे.'

शाम चार बजे से विमानों का परिचालन बंद करने का फैसला इसलिए लिया गया है ताकि अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू कर चुके विमान अपने पड़ाव पर पहुंच जाए. पड़ाव पर पहुंचने के बाद इन विमानों को मेंटेनेंस के लिए सही जगह पहुंचाया जाएगा और इनकी जांच परख की जाएगी.

स्पाइसजेट के बेड़े में ऐसे 12 विमान हैं. वहीं, जेट एअरवेज के पास पांच विमान हैं जिनका परिचालन पहले ही बंद किया जा चुका है. बुधवार को दिए गए एक बयान में स्पाइसजेट ने कहा, 'स्पाइसजेट ने डीजीसीए के निर्णय के बाद बोइंग 737 मैक्स के परिचालन को निलंबित कर दिया है.'

एअरलाइन ने कहा, 'हमारे लिए यात्रियों, चालक दल के सदस्यों और परिचालन की सुरक्षा सबसे महत्त्वपूर्ण है और हम अपने परिचालन को सामान्य करने के लिए नियामक और निर्माता के साथ काम करेंगे.' कंपनी ने कहा, 'हमें भरोसा है कि हम अपने यात्रियों को कोई असुविधा नहीं होने देंगे.'

रविवार को इथोपियन एअरलाइन के विमान के साथ हुआ हादसा पांच महीने के भीतर ऐसा दूसरा हादसा है जिसमें बोइंग 737 मैक्स 8 विमान शामिल था. पिछले साल अक्टूबर में लॉयन एअर द्वारा परिचालित एक ऐसा ही विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 180 से अधिक लोग मारे गए थे.

यूरोपीय संघ और कई अन्य देश पहले से ही अपने-अपने हवाई क्षेत्र में 737 मैक्स 8 विमान के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर चुके हैं. मंगलवार को ही सिंगापुर ने अपने हवाई क्षेत्र में इन विमानों के परिचालन पर रोक लगा दिया था.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA
Firstpost Hindi