S M L

नोटबंदी के दौरान बैंक में पैसे जमा करने वालों को मिला नोटिस

इनकम टैक्स विभाग ने 1.98 लाख ऐसे खातों की पहचान कर उन्हें नोटिस भेजा है. बीते दिसंबर और जनवरी महीने में खाताधारकों को नोटिस थमाए गए हैं

FP Staff Updated On: Feb 03, 2018 04:22 PM IST

0
नोटबंदी के दौरान बैंक में पैसे जमा करने वालों को मिला नोटिस

नोटबंदी के दौरान अगर आपने 15 लाख रुपए जमा कराए हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. आयकर विभाग ने ऐसे लगभग 1 लाख 98 हजार लाख लोगों को नोटिस थमाया है जिन्होंने 15 लाख या इससे ज्यादा की रकम बैंकों में जमा कराए हैं.

सीबीडीटी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस) के चेयरमैन सुशील चंद्र ने एएनआई को बताया, कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनके अकाउंट में 15 लाख रुपए जमा कराए गए हैं. इस रकम की रिटर्न भी फाइल नहीं की गई. हमने ऐसे लगभग 1.98 लाख बैंक खातों की पहचान की है और उन्हें नोटिस भेजा है. बीते दिसंबर और जनवरी महीने में नोटिस भेजे गए हैं. हालांकि अबतक कहीं से कोई जवाब नहीं मिला है. चंद्रा ने आगे कहा, ऐसे लोगों को याद रखना चाहिए कि नोटिस का जवाब नहीं देना एक तरह से दंड को बुलावा देने जैसा है.

चंद्रा ने यह भी बताया कि बीते तीन महीनों में टैक्स चोरी, देर से टैक्स फाइलिंग जैसे मामलों में 3 हजार के आसपास केस दर्ज किए गए हैं.

चंद्रा ने कहा, आयकर विभाग को डिजिटल बनाने के लिए ई-एसेसमेंट पर फिलहाल जोर दिया जा रहा है. सीबीडीटी के चेयरमैन की मानें तो इस साल ट्रायल बेसिस पर ई-एसेसमेंट शुरू किया गया है. मात्र तीन महीने में लगभग 60 हजार ई-एसेसमेंट दर्ज भी हो चुके हैं. आने वाले महीनों में इसमें बढ़ोतरी की उम्मीद है.

ई-एसेसमेंट हाल में शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत ऑनलाइन टैक्स फाइलिंग और एसेसमेंट की सुविधा दी गई है. इससे करदाताओं को टैक्स दफ्तर आने-जाने की झंझट से छुटकारा मिलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi