S M L

देवरिया शेल्टर होम कांड: ड्रग्स देकर 'गेस्ट' के मनोरंजन के लिए सप्लाई की जाती थीं लड़कियां

इस दौरान ड्रग्स के नशे में लड़कियों को किसी भी दर्द का एहसास नहीं होता था

Updated On: Nov 19, 2018 01:08 PM IST

FP Staff

0
देवरिया शेल्टर होम कांड: ड्रग्स देकर 'गेस्ट' के मनोरंजन के लिए सप्लाई की जाती थीं लड़कियां

बीते अगस्त महीने में यूपी के देवरिया जिले में स्थित शेल्टर होम में चल रहे सेक्स स्कैंडल के खुलासे के बाद, इस मामले में एक नया और चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है. मामले की जांच में जुटी पुलिस को गवाहों ने बताया कि यहां के विंध्यावासिनी महिला और बालिका संरक्षण गृह में रहने वाली लड़कियों को ड्रग्स दिए जाते थे. ड्रग्स के नशे में लड़कियों को फिर बड़े और रसूख वाले अतिथियों के मनोरंजन के लिए भेजा जाता था. इस दौरान ड्रग्स के नशे में लड़कियों को किसी भी दर्द का एहसास नहीं होता था.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर अनुसार यूपी की महिला सेल ने गवाहों के ये बयान 6 अगस्त और देवरिया पुलिस ने 7 अगस्त को सीआरपीसी की धारा 161 और 164 के तहत दर्ज किए थे. बाद में यूपी पुलिस की एसआईटी ने इसे चार्जशीट में शामिल कर के इलाहाबाद हाईकोर्ट के सामने पेश किया.

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम खुलासे के कुछ दिनों बाद ही सामने आया मामला 

देवरिया शेल्टर होम का यह मामला तब सामने आया था, जब बीते 6 अगस्त को विंध्यावासिनी महिला और बालिका संरक्षण गृह में रहने वाली एक 12 वर्षीय लड़की ने वहां से भागकर पुलिस को इसकी जानकारी दी थी. यूपी पुलिस की महिला हेल्पलाइन 181 को दिए अपनी स्टेटमेंट में लड़की ने शेल्टर होम के मालिक गिरिजा त्रिपाठी पर लड़कियों को पैसों के बदले सेक्स के लिए भेजने का आरोप लगाया. साथ ही लड़कियों को बाहर भेजने से पूर्व ड्रग्स देने की भी बात कही.

इस जानकारी के सार्वजनिक होने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया. पुलिस ने रातों रात संरक्षण गृह पर छापा मारा. छापा मारने पर वहां रह रही 42 में से 18 लड़कियां गायब मिलीं. पुलिस ने 24 लड़कियों को मुक्त कराते हुए संचालिका और उसके पति समेत 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया. बाद में इन 24 लड़कियों का मेडिकल जांच कराया गया और मामले की जांच शुरू कर दी गई.

इस घटना के कुछ दिनों पूर्व ही बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में देह व्यापार का खुलासा हुआ था. ऐसे में कहा जा सकता है कि मुजफ्फरपुर शेल्टर होम के खुलासे के बाद ही देवरिया शेल्टर होम में चल रहे इस स्कैंडल का खुलासा हो पाया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi