S M L

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में रखा जाएगा देवघर मंदिर का सोना

मंदिर प्रबंधन और जिला प्रशासन की सहमति के बाद ये फैसला लिया गया है. इसके पीछे उद्देश्य ये है कि इन सोने को निवेश कर मंदिर की कमाई में बढ़ोतरी की जाए

Updated On: Sep 07, 2018 04:08 PM IST

FP Staff

0
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में रखा जाएगा देवघर मंदिर का सोना
Loading...

बाबा देवघर मंदिर में चढ़ावे के रूप में जमा हुए सोने को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में रखा जाएगा. मंदिर प्रबंधन और जिला प्रशासन की सहमति के बाद ये फैसला लिया गया है. इसके पीछे उद्देश्य ये है कि इन सोने को निवेश कर मंदिर की कमाई में बढ़ोतरी की जाए.

देवघर डीसी राहुल सिन्हा ने कहा कि आरबीआई के द्वारा गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम 2015 में लॉन्च किया गया. इसके तहत घरों में असुरक्षित पड़े सोने को सुरक्षित किया जाता है. साथ ही इसे देश की अर्थव्यवस्था से जोड़कर निवेश में इस्तेमाल किया जाता है. उसी स्कीम के तहत बाबा मंदिर का सोना आरबीआई में जमा कराने का फैसला लिया गया है. इससे मंदिर की आमदमी बढ़ेगी.

मंदिर प्रबंधन का कहना है कि इस तरह मंदिर में असुरक्षित पड़ा सोना सुरक्षित हो जाएगा. फिलहाल मंदिर के कोषागार में पड़े सोने की कीमत का आकलन किया जा रहा है. इन्हें सोने के बिस्किट में बदलकर आरबीआई के पास जमा करवाया जाएगा.

बाबा मंदिर देश का पहला एेसा मंदिर है, जो अपने सोने को आरबीआई में जमा करवाने वाला है. बता दें कि बाबा मंदिर में सालोंभर भक्तों का तांता लगता है और भक्त आभूषण से लेकर पैसे तक चढ़ाते हैं. खासकर सावन में बड़े पैमाने पर चढ़ावा चढ़ता है. इस साल नवरात्र में मंदिर में 48 साल पुरानी परंपरा को फिर से शुरू किया जाएगा. पहले नवरात्र के समय सोना-चांदी के पात्र से विशेष पूजा की जाती थी. लेकिन बाद में सुरक्षा कारणों से इसे बंद करवा दिया गया था.

(न्यूज़18 के लिए मनीष राज की रिपोर्ट)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi