live
S M L

नोटबैन: 15 दिसंबर तक नहीं, कल तक ही चलेंगे पुराने नोट

500 रुपए के पुराने नोट चलाने की मियाद दो दिसंबर कर दी है.

Updated On: Dec 01, 2016 12:54 PM IST

FP Staff

0
नोटबैन: 15 दिसंबर तक नहीं, कल तक ही चलेंगे पुराने नोट

सरकार ने बैन किए गए 500 रुपए के पुराने नोट चलाने की मियाद दो दिसंबर कर दी है. पहले ये 15 दिसंबर तक थी. 500 रुपए के पुराने नोट पेट्रोल पंप, ट्रेन और हवाई जहाज का टिकट बुक कराने, गैस लेने में 15 दिसंबर तक इस्तेमाल किए जाने की छूट थी. अब पुराने नोट का इस्तेमाल दो दिसंबर तक ही किया जा सकेगा.

सरकार इसके पहले पुराने नोट चलाने की मियाद दो बार बढ़ा चुकी है. सबसे पहले नोटबैन के दिन यानि 8 नवंबर के बाद सिर्फ 72 घंटों तक पुराने नोट चलाने की छूट मिली थी. लेकिन इसके बाद सरकार ने जनता की परेशानी को देखते हुए यह मियाद 24 नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया.

सरकारी अस्पतालों, बिजली पानी के बिल भरने के लिए, कॉपरेटिव स्टोर से नकद सामान खरीदने, पेट्रोल भरवाने, रेलवे टिकट बुक करने और हवाई यात्रा के लिए इनके इस्तेमाल पर छूट दी गई थी. फिर एक हजार के नोट को छोड़कर 500 के पुराने नोट के सीमित जगहों पर इस्तेमाल की छूट 15 दिसंबर तक की गई थी.

सरकार की सोच पुराने नोट पूरी तरह से बंद करके नए नोट बाजार में चलाने की है. देश की कई जगहों से यह खबर भी आ रही थी कि पेट्रोल पंपों के जरिए कालेधन को सफेद करने का भी काम चल रहा था. रिजर्व बैंक की इस नई घोषणा के पीछे यह भी एक बड़ी वजह मानी जा रही है.

आरबीआई का दावा है कि उसके पास पर्याप्त मात्रा में नकदी मौजूद है. दिसंबर के पहले हफ्ते में सैलेरी बांटकर सरकार नए नोट बाजार में उतारना चाहती है. रिजर्व बैंक सैलेरी का 50 प्रतिशत हिस्सा 100 के नोटों में बांटेगा. इसके साथ ही वह नए 500 के नोट को और ज्यादा चलन में लाने की कोशिश कर रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi