S M L

दिल्ली की हवा होगी दूषित तो चेतावनी देने वाली प्रणाली की होगी शुरुआत

दिल्ली में वायु प्रदूषण नियंत्रण के उपायों के तहत हवा की गुणवत्ता की लगातार निगरानी के लिए इस प्रणाली को विकसित किया गया है

Updated On: Oct 12, 2018 04:27 PM IST

Puneet Saini Puneet Saini
फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
दिल्ली की हवा होगी दूषित तो चेतावनी देने वाली प्रणाली की होगी शुरुआत

दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा की क्वालिटी बेहद खराब होने पर वायु प्रदूषण की आपात स्थिति की चेतावनी देने वाली प्रणाली सोमवार से काम करने लगेगी.

मौसम विभाग, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और मौसम विज्ञान संबंधी विभिन्न शोध संस्थानों द्वारा विकसित की गई इस प्रणाली की शुरुआत पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन करेंगे. इसका संचालन विभाग की राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान इकाई द्वारा किया जाएगा.

विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) दिल्ली में वायु प्रदूषण नियंत्रण के उपायों के तहत हवा की गुणवत्ता की लगातार निगरानी के लिए इस प्रणाली को विकसित किया गया है. इसमें मौसम विभाग सीपीसीबी, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और अन्य संबंधित एजेंसियों से मिले हवा की गुणवत्ता के आंकड़ों के आधार पर चेतावनी प्रणाली का संचालन करेगा.

इस प्रणाली के तहत दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में हवा बेहद दूषित होने पर अन्य मौसम संबंधी चेतावनियों की तरह वायु प्रदूषण की आपात स्थिति की चेतावनी जारी की जाएगी. इस दौरान डॉ. हर्षवर्धन चेतावनी प्रणाली से जुड़ी वेबसाइट भी शुरू करेंगे. इसकी मदद से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण की क्षेत्रवार स्थिति का पता लगाया जा सकेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi