S M L

दिल्ली की एयर क्वालिटी ‘बेहद खराब’, हफ्ते तक बदतर रहने की उम्मीद

एनसीआर में गाजियाबाद. फरीदाबाद और नोएडा में वायु गुणवत्ता बहुत खराब रही जबकि गुड़गांव में यह मध्यम स्तर की रही

Updated On: Nov 30, 2018 04:27 PM IST

Bhasha

0
दिल्ली की एयर क्वालिटी ‘बेहद खराब’, हफ्ते तक बदतर रहने की उम्मीद

दिल्ली की एयर क्वालिटी ‘बेहद खराब’ हफ्ते तक बदतर रहने की उम्मीद दिल्ली की एयर क्वालिटी शुक्रवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही. इसकी वजह मौसम के विपरित हालात रहे जिनकी वजह से प्रदूषक तत्व तितर-बितर नहीं हो सके. सप्ताहांत पर प्रदूषण का स्तर और भी बदतर होने की आशंका है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 358 रहा. 301 से 400 के बीच एक्यूआई को बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को बेहद गंभीर माना जाता है.

सीपीसीबी ने कहा कि मुंडका. रोहिणी और वजीरपुर समेत दिल्ली के सात इलाकों में वायु गुणवत्ता बेहद गंभीर श्रेणी में रही जबकि अन्य 25 इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में रहा.

एनसीआर में गाजियाबाद. फरीदाबाद और नोएडा में वायु गुणवत्ता बहुत खराब रही जबकि गुड़गांव में यह मध्यम स्तर की रही.

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक हवा की गति और हवा का संचार (वेंटिलेशन) इंडेक्स अत्यधिक प्रतिकूल रहा. हवा का कम्युनिकेशन इंडेक्स का मतलब है कि प्रदूषक तत्व कितनी तेजी से छितरते हैं.

केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बहुत खराब है और अगले दो दिन तक ऐसे ही हालात बने रहने की आशंका है. खासकर रविवार को तापमान में गिरावट के साथ हवा की गुणवत्ता और खराब हो सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi