S M L

दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से वर्ल्ड बुक फेयर, 50 मेट्रो स्टेशन पर मिलेंगे टिकट

इस बार के विश्व पुस्तक मेले में 14 साल से कम उम्र के स्कूली छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए इंट्री फ्री है. जबकि टिकट की दरें 10 और 20 रुपए रखी गई है

Updated On: Jan 05, 2019 10:51 AM IST

FP Staff

0
दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से वर्ल्ड बुक फेयर, 50 मेट्रो स्टेशन पर मिलेंगे टिकट

दिल्ली के प्रगति मैदान में आज यानी शनिवार से पुस्तकों का संसार सज गया है. यह विश्व पुस्तक मेला 5 जनवरी से शुरू होकर 13 जनवरी तक चलेगा. 9 दिन तक चलने वाले 27वें ‘नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले’ में इस बार ‘दिव्यांगजनों’ पर खास फोकस रहेगा. इसके अलावा पुस्तक मेले में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मद्देनजर विशेष आयोजन भी किया जाएगा.

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) की ओर से हर साल दिल्ली के प्रगति मैदान में विश्व पुस्तक मेला आयोजित किया जाता है. इस बार के विश्व पुस्तक मेले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का सदस्य शारजाह भागीदार के रूप में हिस्सा ले रहा है.

शनिवार को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर इस विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन करेंगे.

विश्व पुस्तक मेले में अबूधाबी, कनाडा, चीन, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, केन्या, ईरान,जापान, इटली, मेक्सिको, पाकिस्तान, पोलैंड, सऊदी अरब, सिंगापुर, स्पेन, श्रीलंका, अमेरिका समेत 20 से अधिक देश तथा यूनेस्को जैसे अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थान हिस्सा ले रहे हैं.

विश्व पुस्तक मेले में दिव्यांगजनों पर खास रहेगा फोकस

मेले की थीम ‘दिव्यांगजनों की पठन आवश्यकताएं’ रखी गई है. थीम ऐसे विषय पर रखी जाती है जिससे सामाजिक जागरुकता फैलाई जा सके. इससे पहले पर्यावरण, महिला सशक्तिकरण और भारत की सांस्कृतिक विरासत जैसे विषयों को मेले की थीम बनाया गया था.

विश्व पुस्तक मेला

27वां विश्व पुस्तक मेला 5 जनवरी से शुरू होकर 13 जनवरी तक चलेगा. इसमें देश भर के 600 से ज्यादा प्रकाशकों ने अपने स्टॉल लगाए हैं

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भी मेले में अलग से एक मंडप बनाया गया है. जिससे कि बापू से संबंधित पुस्तकों का यहां प्रदर्शन हो सके. एनबीटी द्वारा प्रकाशित की गई महात्मा गांधी और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में उनके सहयोगियों पर आधारित पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी.

प्रगति मैदान में निर्माण कार्य चलने की वजह से बीते वर्षों की तुलना में इस बार विश्व पुस्तक मेले को काफी कम जगह मिली है. अपेक्षाकृत एक तिहाई कम जगह पर आयोजित हो रहे इस मेले में देश भर से 600 से ज्यादा प्रकाशक आएं हैं.

पुस्तक प्रेमियों को आकर्षित करने के लिए इस बार मेले में टिकटों के दाम कम रखे गए हैं. मेले के टिकट दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों के अलावा ऑनलाइन भी उपलब्ध होंगे. टिकटें 50 मेट्रो स्टेशनों पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक बेची जाएंगी. वहीं प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन पर टिकटें सुबह साढ़े 10 बजे से शाम 5 बजे तक बेची जाएंगी.’

इन स्टेशनों के अलावा कुछ मेट्रो स्टेशनों पर विश्व पुस्तक मेला की टिकटों की बिक्री के लिए विशेष काउंटर होंगे.

मेले में इस बार 14 साल से कम उम्र के स्कूली छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों (सीनियर सिटिजन) के लिए इंट्री फ्री है जबकि टिकट की दरें 10 और 20 रुपए रखी गई है. विश्व पुस्तक मेले का टिकट दिल्ली मेट्रो के 50 स्टेशनों के अलावा, ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. इसके टिकट ऑनलाइन प्लेटफॉर्म bookmyshow.com से खरीदे जा सकते हैं.

पुस्तक मेले में 3 गेटों- गेट संख्या 1, 8 और 10 से प्रवेश किया जा सकता है.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi