S M L

दिल्ली में कम होगा प्रदूषण, 13 से 15 फरवरी के बीच बारिश-ओले गिरने की आशंका

दिल्ली वालों को जल्द ही घातक प्रदूषण से राहत मिल सकती है, क्योंकि बुधवार से बारिश और ओले गिरने का अनुमान लगाया गया

Updated On: Feb 12, 2019 11:43 AM IST

FP Staff

0
दिल्ली में कम होगा प्रदूषण, 13 से 15 फरवरी के बीच बारिश-ओले गिरने की आशंका

दिल्ली में ठंडी हवाओं की वजह से वायु गुणवत्ता सोमवार को ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली का कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 315 था जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है. लेकिन दिल्ली वालों को जल्द ही घातक प्रदूषण से राहत मिल सकती है, क्योंकि बुधवार से बारिश और ओले गिरने का अनुमान लगाया गया है. दिल्ली के अलावा एनसीआर में भी ओले गिरने की संभावना जताई जा रही है. बताया गया है कि 13 फरवरी से 15 फरवरी के बीच बारिश हो सकती है.

केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (SAFAR) के अनुसार, अगले दो दिनों में वायु गुणवत्ता में और गिरावट आ सकती है. इसने बताया कि मंगलवार और बुधवार को वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में बनी रहेगी. लेकिन 14 फरवरी के बाद ताजा पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) से छिटपुट बारिश होने, तेज हवाएं चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना है.

गौरलब है कि पिछले हफ्ते भी बारिश और ओले गिरने के कारण वायु गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार हुआ था और AQI 142 दर्ज किया गया था, जो कि ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक 'मध्यम श्रेणी' में आता है, जबकि 201 से 300 के बीच यह 'खराब' और 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है. 401 से 500 के बीच होने पर AQI को 'गंभीर' माना जाता है.

(भाषा इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi