S M L

दो दिनों की हड़ताल पर जाएंगे दिल्ली यूनिवर्सिटी के शिक्षक

डीयूटीए की मांग है कि कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के विभागों में लंबित पदोन्नति के सभी मामलों में अब देरी न की जाए

Updated On: Jan 07, 2019 10:40 PM IST

Bhasha

0
दो दिनों की हड़ताल पर जाएंगे दिल्ली यूनिवर्सिटी के शिक्षक

दिल्ली यूनिवर्सिटी के शिक्षकों ने लंबित पदोन्नतियों और यूनिवर्सिटी से जुड़े बड़े निर्णयों में चुने गए प्रतिनिधियों को कथित रूप से शामिल नहीं किए जाने को लेकर दो दिन की हड़ताल बुलाई है. सोमवार को इसकी घोषणा करते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी  शिक्षक संघ (डूटा) के अध्यक्ष राजीब रे ने कुलपति को लिखे एक पत्र में कहा, 'हम आपको डूटा द्वारा मंगलवार और बुधवार को दो दिन की हड़ताल बुलाने के संबंध में पत्र लिख रहे हैं. आप अपनी जिम्मेदारियों से जिस तरह से हट गए हैं, उस व्यवहार के खिलाफ संयुक्त रूप से गुस्सा प्रकट करने के लिए हम यह हड़ताल बुला रहे हैं.'

उन्होंने कहा कि डीयूटीए की मांग है कि कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के विभागों में लंबित पदोन्नति के सभी मामलों में अब देरी न की जाए.

इधर यूनिवर्सिटी के 20 एड-हॉक टीचर शुक्रवार से ही हड़ताल पर बैठे हैं. इन टीचरों की मांग है कि जैसे फायदे या छुट्टियां स्थाई शिक्षकों को मिलती हैं, वैसी ही इन्हें भी मिले. ये शिक्षक बिना किसी मातृत्व अवकाश, छुट्टी, इनक्रीमेंट के काम कर रहे हैं. इनके वेतन में कई सालों से कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में कुल 4,600 एड-हॉक शिक्षक पढ़ाते हैं. उनके पास विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा निर्धारित सभी आवश्यक योग्यताएं हैं. इसके बाद भी उन्हें स्थाई नहीं किया जा रहा. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस मुद्दे को उठाया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi