विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) एडमिशन: इन 10 बातों का जरूर रखें ख्याल

डीयू ने अपने करीब 60 अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है.

FP Staff Updated On: May 25, 2017 01:34 PM IST

0
दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) एडमिशन: इन 10 बातों का जरूर रखें ख्याल

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने अपने करीब 60 अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. यूनिवर्सिटी ने घोषणा की है कि 62 कॉलेजों में करीब 54,000 सीटों पर उसके 60 अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 22 मई से शुरू हो गया है और इसकी आखिरी तारीख 12 जून होगी.

लेकिन अक्सर लोगों को एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी कई अहम बातों की पूरी जानकारी नहीं होती है, जिस कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आपने भी डीयू में एडमिशन लेने जा रहे हैं, तो जरूर रखें इन 10 बातों का ख्याल...

- दिल्ली यूनिवर्सिटी एप्लीकेशन प्रोसेस अब पूरी तरह से ऑनलाइन है और अब छात्रों को यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेजों के बाहर एप्लीकेशन फॉर्म लेने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं है.

- डीयू की एडमिशन फीस भी अब ऑनलाइन ही जमा कराई जा सकती है. ऐसे में एसबीआई ब्रांच में डिमांड ड्राफ्ट जमा कराने की जद्दोजहद नहीं करने पड़ेगी.

- आर्ट्स एंड ह्यूमेनिटीज औक साइंस कोर्सेस की कट-ऑफ लिस्ट अलग-अलग जारी की जाएगी.

- यूनिवर्सिटी B.Tech., B.El.Ed., BMS, BA (Honors) Economics, BBA (FIA) आदि में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करा सकती है.

- हर एक कोर्स में पांच प्रतिशत सीट ईसीए और स्पोर्ट्स कोटा के लिए रिजर्व है.

- हर एक कॉलेज अपना एक्स्ट्रा-करिकुलर एक्टिविटीज (ECA) और स्पोर्ट्स ट्रायल कंडक्ट कराता है. ऐसे में हर एक कॉलेज के ट्रायल शेड्यूल पर बराबर नजर बनाए रखें.

- डीयू कई स्टडी सेंटर्स पर छात्राओं के लिए वीकेंड क्लासेस कंडक्ट कराता है. ऐसे में छात्राओं के पास एडमिशन के लिए Non Collegiate Women's Education Board (NCWEB) का विकल्प भी मौजूद है.

- NCWEB, डीयू दो अंडर ग्रेजुएट कोर्स बीए (प्रोग्राम) और बी.कॉम ऑफर करता है.

- जो छात्र डिस्टेंस लर्निंग कोर्स करना चाहते हैं, वो स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL), डीयू में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

- डीयू कुल छह कट-ऑफ लिस्ट जारी करेगा. पहली कट-ऑफ मार्क्स लिस्ट 20 जून, 2017 को जारी होगी. ऐसे में आवेदकों को कट-ऑफ लिस्ट से जुड़ी हर एक जानकारी से खुद को अपडेट रखना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi