S M L

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन: इस दिन आ रही है DU की दूसरी कटऑफ लिस्ट

पहले कहा जा रहा था कि दूसरी कट-ऑफ लिस्ट 25 जून को जारी होगी.

Updated On: Jun 26, 2017 12:59 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन: इस दिन आ रही है DU की दूसरी कटऑफ लिस्ट

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला पाना चाह रहे छात्रों को अब दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी होने का इंतजार है. पहले कहा जा रहा था कि दूसरी कट-ऑफ लिस्ट 25 जून को जारी होगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ और कट-ऑफ की तारीख आगे बढ़ा दी गई है. इससे पहले फर्स्ट कट-ऑफ लिस्ट के लिए भी कहा जा रहा था कि इसकी घोषणा 21 जून को होगी. लेकिन कट-ऑफ 23 जून को जारी किया गया.

ऐसे में डीयू में एडमिशन पाने की चाह रखने वाले हर एक छात्र के मन में ये सवाल जरूर उठ रहा है कि आखिर कट-ऑफ लिस्ट कब आएगी. एनडीटीवी पर छपी खबर के मुताबिक, यूनिवर्सिटी दूसरी कटऑफ एक जुलाई को जारी करेगी. जिन छात्रों को पहली कटऑफ में कॉलेज नहीं मिला, उन्हें बेसब्री से सेकेंड कटऑफ का इंतजार है.

क्या कहता है इस साल का ट्रेंड

आपको बता दें कि पिछले साल भले ही किसी कॉलेज और कोर्स की पहली कट-ऑफ 100 फीसदी नहीं गई थी पर फिर भी बहुत से कोर्सेस में कट-ऑफ काफी ज्यादा थी. फर्स्ट कट-ऑफ में एडमिशन मिल जाने के बाद भी बहुत से कॉलेजों और कोर्स में सीटें खाली थीं. ज्यादातर सीटें ऑफ-कैंपस कॉलेजों में खाली थीं. इस साल के कट-ऑफ ट्रेंड को देखते हुए माना जा रहा है कि इस साल भी काफी सीटें खाली रह सकती हैं.

खालसा कॉलेज है सबसे आगे

इस साल फर्स्ट कटऑफ में कॉमर्स के लिए कटऑफ 97 फीसदी के आसपास रही है. हालांकि चौंकाने वाली बात यह रही कि कॉमर्स की पढ़ाई के लिए नामी श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में कटऑफ गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज से कम रही. खालसा कॉलेज में इकॉनमिक्स की कटऑफ 98.25 फीसदी और बीकॉम ऑनर्स की कटआफ 98.25 प्रतिशत रही जबकि एसआरसीसी में इकॉनमिक्स और बीकॉम ऑनर्स की कटआफ 97.75 रही.

हिंदू कॉलेज, लेडी श्रीराम कॉलेज (एलएसआर) और किरोड़ीमल कॉलेज (केएमसी) में भी इकॉनमिक्स ऑनर्स के लिए पहली कटऑफ 97.5% है. एलएसआर में बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ 97.75 फीसदी रखी गई है. पहली कटऑफ लिस्ट के आधार पर दाखिले शनिवार से शुरू होंगे. नॉर्थ कैंपस के गुरु तेगबहादुर खालसा कॉलेज की कटऑफ फिलहाल सबसे ऊपर है. यहां बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स में दाखिले की कटऑफ 99.66 प्रतिशत है. आर्ट्स में पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स की कटऑफ 99 प्रतिशत और अंग्रेजी ऑनर्स की कटऑफ 98.75 रही.

किस दिन आ सकती है तीसरी, चौथी और पांचवी कटऑफ

- तीसरी कटऑफ: 7 जुलाई, 2017

- चौथी कटऑफ: 13 जुलाई, 2017

- पांचवी कटऑफ: 18 जुलाई, 2017

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi