S M L

डीयू: खेलकूद में नंबर 1 इन 10 छात्रों को मिला डायरेक्ट एडमिशन, टीम इंडिया का ये खिलाड़ी चूका

इंटरनेशनल स्पोर्ट्स मीट्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 10 छात्रों को दिल्ली यूनिवर्सिटी में डायरेक्ट एडमिशन मिला है.

Updated On: Jun 27, 2017 12:58 PM IST

FP Staff

0
डीयू: खेलकूद में नंबर 1 इन 10 छात्रों को मिला डायरेक्ट एडमिशन, टीम इंडिया का ये खिलाड़ी चूका

जरूरी नहीं है कि बेस्ट कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए आपको दिन रात पढ़ाई करनी पड़े. हिंदुस्तान टाइम्स पर छपी खबर के मुताबिक, इंटरनेशनल स्पोर्ट्स मीट्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 10 छात्रों को दिल्ली यूनिवर्सिटी में डायरेक्ट एडमिशन मिला है.

डीयू के कॉलेजों में पांच फीसदी स्पोर्ट्स कोटा है और इस साल स्पोर्ट्स कोटा के जरिए एडमिशन पाने के लिए करीब 13000 छात्रों ने अप्लाई किया है. छात्रों को आमतौर पर ट्रायल्स के अलग-अलग राउंड्स से हो कर गुजरना पड़ता है. हालांकि कुछ को 'डायरेक्ट एडमिशन' भी दिया जाता है.

डीयू स्पोर्ट्स काउंसिल की गाइडलाइंस के मुताबिक, इन खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले छात्रों को मिलता है डायरेक्ट एडमिशन...

- ओलंपिक खेल

- वर्ल्ड चैंपियनशिप

- वर्ल्ड कप

- कॉमनवेल्थ गेम्स

- एशियन गेम्स

- एशियन चैंपियनशिप्स

- साउथ एशियन गेम्स

- पैरालिंपिक गेम्स

डीयू स्पोर्ट्स काउंसिल के डायरेक्टर अनिल कुमार कलकल ने बताया कि ये भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्पोर्ट्स के सर्वोच्च टूर्नामेंट्स हैं. हम इनकी (छात्रों) परफॉर्मेंस और अचीवमेंट को सम्मान देने की कोशिश कर रहे हैं. उनका इन टूर्नामेंट्स में भाग लेना दूसरों के लिए भी गर्व की बात है. इस साल 8 शूटर्स, एक जैवलिन थ्रोवर और एक स्वीमर समेत 10 छात्रों को डायरेक्ट एडमिशन दिया गया है.

इन्हें मिला है डायरेक्ट एडमिशन

- पैराथलिट रिंकू (रियो डी जेनेरियो में पेरालिंपिर खेलों में भारत का प्रतिनिधत्व किया)

- स्विमर शिवानी कटारिया (रियो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया)

- आईएसएसफ जूनियर वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले शूटर्स असीस छिना, दिवाकर यादव, फतेह सिंह ढिलो और सिमनरन प्रीत कौर.

- इंटरनेशनल जूनियर शॉटगन कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले डबल ट्रेप शूटर्स भवनीश मेहंदीरत्ता और शॉटगन शूटर मानवादित्या सिंह राठौर.

- 13वें एशियन चैंपियनशिप में भाग लेने वाले ट्रेप शूटर लक्ष्य.

- 9वें एशियन चैंपियनशिप में भाग लेने वाली विधि जैन.

डीयू के एक अधिकारी ने बताया कि टीम इंडिया की टी20 टीम का हिस्सा और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलने वाले पवन नेगी ने भी स्पोर्ट्स कोटा के तहत अप्लाई किया था. लेकिन अपलोडेड डॉक्यूमेंट्स में एरर्र के कारण उन्हें डायरेक्ट एडमिशन नहीं मिला और उन्हें ट्रायल्स में हिस्सा लेना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi