S M L

दिल्ली स्मॉग: आनंद विहार में धुंध से लड़ने उतरा एंटी स्मॉग गन

अगर इस गन का ट्रायल सफल होता है, तो इसे दिल्ली सरकार की ओर से प्रदूषण के खिलाफ उठाए जा रहे कई कदमों में से एक बड़ा कदम माना जा सकता है

Updated On: Dec 20, 2017 12:04 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली स्मॉग: आनंद विहार में धुंध से लड़ने उतरा एंटी स्मॉग गन

दिल्ली-एनसीआर कुछ दिन मौसम साफ रहने के बाद फिर स्मॉग में लिपट गया है. अब दिल्ली सरकार ने इससे निपटने के लिए एंटी-स्मॉग गन का सहारा लेने का फैसला लिया है. सरकार ने बुधवार को इसका ट्रायल दिल्ली के सबसे प्रदूषित इलाके आनंद विहार में किया.

इसके पहले सोमवार को दिल्ली के उपमुख्यंमत्री मनीष सिसोदिया और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन सचिवालय के पास हुए ट्रायल के दौरान मौजूद थे.

अगर इस गन का ट्रायल सफल होता है, तो इसे दिल्ली सरकार की ओर से प्रदूषण के खिलाफ उठाए जा रहे कई कदमों में से एक बड़ा कदम माना जा सकता है.

क्या होता है एंटी-स्मॉग गन?

एंटी स्मॉग गन एक ऐसा विशाल डिवाइस है, जो एक बड़े व्हीकल पर एक वॉटर टैंक से जु़ड़ा होता है. ये डिवाइस हवा में 50 मीटर ऊपर तक पानी की बौछार छोड़ सकता है. पानी के कण प्रदूषण के कणों से चिपक जाते हैं और पानी के साथ नीचे आ जाते हैं. इस डिवाइस की कीमत 20 लाख के आस-पास है.

स्मॉग से बचने के लिए चीन भी यह तरीका अपना चुका है. इससे प्रदूषण दो दिन में 20 फीसदी तक कम हो गया था. बीजिंग ने ये कदम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे को लेकर उठाया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi