S M L

दिल्ली-NCR में रात में हुई हल्की बारिश, प्रदूषण से राहत, साफ हुआ आसमान

बारिश की वजह से तापमान में थोड़ी गिरावट आई है, प्रदूषण में थोड़ी राहत तो महसूस की जा रही है लेकिन एयर क्वालिटी बहुत खराब है

Updated On: Nov 14, 2018 09:24 AM IST

FP Staff

0
दिल्ली-NCR में रात में हुई हल्की बारिश, प्रदूषण से राहत, साफ हुआ आसमान

मंगलवार की रात में दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में बिजली कड़कने और बादल गरजने के साथ हुई हल्की बारिश ने यहां आसमान थोड़ा साफ कर दिया. बारिश की वजह से बुधवार की सुबह तापमान में थोड़ी गिरावट आई है. बारिश से प्रदूषण में थोड़ी राहत तो महसूस की जा रही है, लेकिन आंकड़े बता रहे हैं कि यहां एयर क्वालिटी अभी भी बहुत बेकार है.

मंगलवार दिन में हल्की बूंदाबादी हुई थी, लेकिन उसका कोई असर नहीं हुआ था. लेकिन रात में हुई बारिश ने थोड़ी-बहुत राहत दी है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, सफदरदंग ऑब्जर्वेटरी ने पिछले 24 घंटे में 0.5 एमएम बारिश दर्ज की. बारिश के बाद अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने आज दिन भर के लिए हल्की बारिश का अनुमान जताया है.

उधर आंकड़ों पर नजर डालें तो बहुत ज्यादा फर्क नहीं दिखा. एएनआई ने जानकारी दी कि PM 10 लेवल 289 रहा जो, 'poor' कैटेगरी है. वहीं PM2.5 325 रहा जो कि 'very poor' कैटेगरी है.

मंगलवार को अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा था. आर्द्रता 91 और 52 प्रतिशत के बीच रही. छिटपुट बारिश की बौछारों की वजह से हवा भारी हो गई, जिसकी वजह से वायु गुणवत्ता और बेकार रही.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक एयर क्वालिटी इंडेक्स 411 दर्ज किया गया. यह 'गंभीर' श्रेणी में आता है. मंगलवार को दिल्ली की हवा में पीएम 2.5 का स्तर 278 और पीएम 10 का स्तर 477 दर्ज किया गया. दिल्ली के 21 इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ और 12 इलाकों में ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई. गाजियाबाद, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ जबकि गुरूग्राम में वायु की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई.

एक्यूआई में 0 से 50 अंक तक हवा की गुणवत्ता को ‘अच्छा’, 51 से 100 तक ‘संतोषजनक’, 101 से 200 तक ‘सामान्य’, 201 से 300 के स्तर को ‘खराब’, 301 से 400 के स्तर को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के स्तर को ‘गंभीर’ श्रेणी में रखा जाता है.

उधर, ईपीसीए ने दिल्ली में फिर से भारी वाहनों के आने की छूट दे दी. अब भारी वाहन फिर अपने पहले वक्त रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक दिल्ली में प्रवेश कर सकेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi