S M L

#DelhiDoesn'tCare: तस्वीरों में देखें स्मॉग में लिपटी दिल्ली, धुंध के कहर में डूबता नजारा

दिवाली के बाद गुरुवार सुबह दिल्ली की हवा की गुणवत्ता एक बार फिर बेहद खराब की श्रेणी की तरफ बढ़ गई है

Updated On: Nov 08, 2018 10:13 AM IST

FP Staff

0
#DelhiDoesn'tCare: तस्वीरों में देखें स्मॉग में लिपटी दिल्ली, धुंध के कहर में डूबता नजारा

पिछले कई दिनों से दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण लोगों को हालत को बेहद खराब कर रखा है. दिवाली के बाद गुरुवार सुबह दिल्ली की हवा की गुणवत्ता एक बार फिर बेहद खराब की श्रेणी की तरफ बढ़ गई है. दिल्ली के ज्यादातर हिस्से स्मॉग की सफेद चादर में लिपटे नजर आए. तस्वीरों में देखें स्मॉग के जहरीले हवा में लिपटी दिल्ली के कई बड़े और अहम इलाके...

दिल्ली का अक्षरधाम-

a1

दिल्ली के कई इलाकों में लोगों ने रात 8 से 10 बजे के बीच पटाखे फोड़ने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय की गई समय सीमा का उल्लंघन भी किया. दिल्ली में हवा का स्तर इतना खराब है इसमें गुरुवार दोपहर के बाद सुधार होने की उम्मीद जताई जा रही है.

a

वायुमंडल में मौजूद प्रदूषण के कई तत्व अलग-अलग तरह से सेहत पर असर डालते हैं. इनसे अस्थमा, हृदय रोग, कैंसर होने की आशंका होती है. वहीं कार्बन डायऑक्साइड से सुस्ती, भूलने की बीमारी, ओजोन से आंखों में जलन, सांस और फेफड़े से संबंधित रोग होते हैं जबकि सल्फर डायऑक्साइड से सांस लेने में मुश्किल, फेफड़े को नुकसान, नाइट्रोजन डायऑक्साइड से गले और फेफड़े में संक्रमण की आशंका होती है.

a2

मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ की रिपोर्ट में दिल्ली में प्रदूषण के पांच कारण बताए गए हैं. इनमें पहला कारण बाहरी राज्यों से आने वाली करीब 45 लाख गाड़ियां और दिल्ली में जरूरी सामान पहुंचाने वाले ट्रक हैं. प्रदूषण का दूसरा कारण उद्योग और लैंडफिल साइट हैं जिनके चलते करीब 23 फीसदी प्रदूषण होता है. तीसरा कारण दिल्ली की हवा में मिला हुआ दूसरे राज्यों का धूल, कण और धुंआ है.

a3

चौथा कारण दिल्ली में चलने वाला कंस्ट्रक्शन और लोगों द्वारा जलाने वाला कूड़ा है. इनसे दिल्ली में करीब 12 फीसदी प्रदूषण होता है. प्रदूषण का पांचवा कारण दिल्ली के रिहायशी इलाके हैं, जहां रसोई से निकलने वाले धुंए, DG सेट जैसी चीजों से करीब 6 फीसदी प्रदूषण होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi