S M L

जानलेवा प्रदूषण से महज 10 रुपए में बचाएगा ये फिल्टर

राजधानी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए दिल्ली आईआईटी के छात्रों और प्रोफेसरों ने जानलेवा प्रदूषण से बचने का रास्ता खोज निकाला है

FP Staff Updated On: Jan 02, 2018 04:08 PM IST

0
जानलेवा प्रदूषण से महज 10 रुपए में बचाएगा ये फिल्टर

गैस चेंबर बन चुकी दिल्ली में सांस लेना दूभर हो चुका है. दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए दिवाली में पटाखों पर बैन लगाया गया, कंस्ट्रक्शन पर रोक लगाई गई, पानी से छिड़काव कराया गया और यहां तक की स्मॉग गन भी चलाई गई. लेकिन प्रदूषण की स्थिति आज भी बदतर बनी हुई है. राजधानी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए दिल्ली आईआईटी के छात्रों और प्रोफेसरों ने जानलेवा प्रदूषण से बचने का रास्ता खोज निकाला है.

नेनोक्लीन ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्रों, प्रोफसरों और वर्तमान में पढ़ रहे छात्रों ने एक नेनो-रेस्पिरेटरी फिल्टर बनाया है. जो महज 10 रुपए में आपको दिल्ली में पीएम 2.5 और सांस संबंधित बीमारियों से लड़ने में भी मदद करेगा. आप इस प्रोडक्ट को मंगलवार से खरीद सकेंगे. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, इस प्रोडक्ट की बिकरी रिटेल दुकानों से पहले ऑनलाइन शुरू होगी.

 

nose filter

इस फिल्टर को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा 'स्टार्टअप नेशनल अवार्ड' दिया जा चुका है. साथ ही इसका नाम साउथ कोरिया की सरकार की 'टॉप 50 टेक्निकल स्टार्ट अप्स इन द वर्ल्ड' में भी शुमार है.

नेनोक्लीन ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ प्रतीक शर्मा ने कहा, 'ये फिलटर इस्तेमाल करने वाले कि नेजल ओरिफिस (नासिका छिद्र) पर चिपक जाएगा और पार्टिकुलेट मैटर को शरीर में घुसने से रोकेगा. ये यूज एंड थ्रो बायोडिग्रेडेबल प्रोडक्ट है. और बहुत कम प्रेशर देता है. जोकि इसे अलग बनाता है. इसकी कीमत बेहद कम है, जिससे हर कोई इसे खरीद भी सकता है.

उन्होंने बताया कि ये फिल्टर मंगलवार से हमारी वेबसाइट nasofilters.com पर उपलब्ध होगा. बाद में हम सभी मान्यता प्राप्त वेबसाइट्स पर इसे उपलब्ध कराएंगे और आखिर में रिटेल शॉप्स पर. शुरुआत दौर में ये 10 नासोफिल्टर्स के बॉक्स में मिलेगा और बाद में 30 के बॉक्स में. शर्मा ने कहा कि ये फिल्टर पीएम 10 को 100 फीसदी और पीएम 2.5 को 95 फीसदी दूर रखेगा और 8-10 घंटों तक चलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi