S M L

प्रदूषण से बेहाल दिल्लीवालों के लिए बिकने लगी 'बोतलबंद हवा', कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

अगर दिल्ली की हवा से आपका भी दम घुटने लगा है तो परेशान मत होइए और शुद्ध-ताजी, प्रदूषण मुक्त पहाड़ी हवा आपका इंतजार कर रही है. बस इसके लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी होगी

Updated On: Nov 14, 2018 12:47 PM IST

FP Staff

0
प्रदूषण से बेहाल दिल्लीवालों के लिए बिकने लगी 'बोतलबंद हवा', कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली की हवा की गुणवत्ता दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है. राजधानी में रोज एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) गंभीर से लेकर खतरनाक की श्रेणी में ही रहता है. इस कारण लोगों को सांस लेने से लेकर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर दिल्ली की हवा से आपका भी दम घुटने लगा है तो परेशान मत होइए और शुद्ध-ताजी, प्रदूषण मुक्त पहाड़ी हवा आपका इंतजार कर रही है. बस इसके लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी होगी.

दरअसल, कुछ कंपनियां आपके लिए देश-विदेश की साफ सुथरी हवा बेच रही हैं. जैसे अन्य सामान आप ऑनलाइन खरीदते हैं, वैसे ही हवा भी आप आसानी से अपने घर मंगा सकते हैं और दिल्ली की जहरीली हवा से निजात पा सकते हैं.

आप सोच रहे होंगे कि हवा बेचने का कारोबार विदेशी कंपनियां कर रही हैं, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. कई देसी कंपनियां भी ताजी और शुद्ध हवा बेच रही हैं. इनमें हवा लीटर के हिसाब से मिलेगी. यह फिलहाल ऑनलाइन ही उपलब्ध है. कंपनियां जल्द ही इसे ओपन मार्केट में लाने का प्रयास कर रही हैं.

Photo Source: amazon.in

Photo Source: amazon.in

एक भारतीय कंपनी उत्तराखंड की पहाड़ियों का हवा बेच रही है. कंपनी के 10 लीटर हवा की कीमत 550 रुपए हैं. इससे आप 160 बार हवा ले सकते हैं. कंपनी उत्तराखंड के चमोली की हवा बेच रही है. वहीं ऑस्ट्रेलिया की एक कंपनी ने दो साइज में अपने हवा की बोतलों को लॉन्च किया है. एक बोतल 7.5 लीटर का है. इसकी कीमत 1499 रुपए हैं. वहीं कंपनी 15 लीटर हवाओं वाला एक अन्य बोतल भी बेच रही है. इसकी कीमत 1999 रुपए हैं.

कैसे करेंगे शुद्ध और ताजी हवा के बोतल का इस्तेमाल

शुद्ध और ताजी हवा की बोतल के साथ पंप मिल रहा है. यह मास्क की तरह ही होता है. मास्क को अपने मुंह पर सेट कर आप बोतल पर लगे बटन को पुश कर आसानी से हवा ले सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi