S M L

दिल्ली में प्रदूषणः 40 लाख गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द, लिस्ट में कहीं आपकी गाड़ी तो नहीं, कर लें चेक

वहीं सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने सूचित किया है कि प्रदूषण के बारे में शिकायत दर्ज कराने के लिए दिल्ली के लोगों के लिए फेसबुक और ट्विटर पर सोशल मीडिया अकाउंट खोल दिए गए हैं

Updated On: Nov 02, 2018 02:04 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली में प्रदूषणः 40 लाख गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द, लिस्ट में कहीं आपकी गाड़ी तो नहीं, कर लें चेक

सुप्रीम कोर्ट की नाराजगी के बाद दिल्ली में वायु प्रदूषण और जहरीली हवा से लोगों को कुछ हद तक राहत दिलाने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बहुत बड़ा कदम उठाया है. खबर है कि दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी है कि परिवहन विभाग ने दिल्ली में रजिस्टर्ड 1.10 करोड़ गाड़ियों में से 40 लाख गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है. इनमें 15 साल से ज्यादा पुराने पेट्रोल और 10 साल से ज्यादा पुराने डीजल की गाड़ियां शामिल हैं.

वहीं सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने सूचित किया है कि प्रदूषण के बारे में शिकायत दर्ज कराने के लिए दिल्ली के लोगों के लिए फेसबुक और ट्विटर पर सोशल मीडिया अकाउंट खोल दिए गए हैं. अब तक इन पर 18 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने इससे पहले 7 अप्रैल 2015 को दिल्ली-एनसीआर में 15 साल पुराने पेट्रोल गाड़ियों और 10 साल पुराने डीजल गाड़ियों पर पाबंदी लगाने के निर्देश दिए थे. यही नहीं, ऐसे वाहनों पर पाबंदी लगाने के ट्रिब्यूनल के निर्देशों के खिलाफ दायर याचिका सुप्रीम कोर्ट ने मई 2015 में खारिज कर दी थी. बता दें कि बोर्ड ने अपनी वेबसाइट का लिंक भी दिया है, जहां दिल्ली-एनसीआर में 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल गाड़ियों की लिस्ट देखी जा सकती है.

जिन गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द हुआ उनकी लिस्ट आप यहां देख सकते हैं

पहली लिस्ट- सीरियल नंबर 1 से लेकर 20000 तक

दूसरी लिस्ट- सीरियल नंबर 20001 से लेकर 40000 तक

तीसरी लिस्ट- सीरियल नंबर 40001 से लेकर 65000 तक

चौथी लिस्ट- 65001 से आगे

इसके अलावा, अगर आप अपनी गाड़ी के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो https://parivahan.gov.in/rcdlstatus/vahan/rcDlHome.xhtml इस वेबसाइट पर लॉगिन करें. अपनी गाड़ी का नंबर डालें. पूरी डिटेल्स आपके सामने होंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi