S M L

अब दिल्ली में बिजली कटी तो आपको मिलेगा हर्जाना!

दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) से स्वीकृति के बाद दिल्ली में अगले महीने से इस योजना को लागू किया जाएगा

Updated On: Jun 23, 2018 03:01 PM IST

FP Staff

0
अब दिल्ली में बिजली कटी तो आपको मिलेगा हर्जाना!

आम आदमी पार्टी और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच विवाद सुलझने के बाद अब दिल्ली के लिए सौगातों के द्वार भी खुलने लगे हैं. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बिजली कटौती पर शहरवासियों को हर्जाना देने वाली दिल्ली सरकार की योजना को मंजूरी दे दी है. इसके मुताबिक दिल्ली में बिना सूचना दिए बिजली की कटौती करने पर कंपनियां ग्राहक को हर्जाना देंगी.

दिल्ली सरकार की इस योजना के मुताबिक पहले दो घंटे बिजली की कटौती पर दिल्लीवासियों को 50 रुपए प्रति घंटा के हिसाब से हर्जाना दिया जाएगा. उसके बाद 100 रुपए प्रति घंटा की दर से हर्जाना दिया जाएगा. दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक पहले घंटे की बिजली कटौती के लिए बिजली कंपनियों को हर्जाना नहीं देना होगा. हालांकि अगर एक ही दिन में एक बार से ज्यादा बिजली की कटौती हुई तो एक घंटे के लिए भी कंपनियों को हर्जाना देना पड़ेगा.

उनके मुताबिक दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) से स्वीकृति के बाद दिल्ली में अगले महीने से इस योजना को लागू किया जाएगा. मालूम हो कि काफी समय से खाली पड़े डीईआरसी के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के बाद यह फैसला आया है. शुक्रवार को ही लखनऊ पीठ के जस्टिस सत्येंद्र सिंह चौहान इस पद पर नियुक्त किए गए हैं.

सब्सिडी के रूप में मिलेंगे हाई-टैक पंखे

इसी के साथ दिल्ली सरकार ने शहरवासियों को सब्सिडी के रूप में हाई टैक पंखे देने की योजना भी बनाई है. इन अत्याधुनिक पंखों की मदद से उनकी बिजली की खपत में लगभग 60 फीसदी तक की कमी आएगी. दिल्ली सरकार के मुताबिक अगर यह योजना सफल होती है तो बिजली के लोड में करीब 500 मेगावाट तक की कमी आएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi