S M L

दिल्ली प्रदूषण: ऑड-ईवन के लिए आज फिर अपील करेगी दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार महिलाओं और दो पहिया गाड़ियों को इस स्कीम से छूट देना चाहती थी लेकिन एनजीटी ने इनकार कर दिया था

FP Staff Updated On: Nov 13, 2017 10:11 AM IST

0
दिल्ली प्रदूषण: ऑड-ईवन के लिए आज फिर अपील करेगी दिल्ली सरकार

शनिवार को दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन लागू करने के फैसले को टाल दिया था. सरकार महिलाओं और दो पहिया गाड़ियों को इस स्कीम से छूट देना चाहती थी. एनजीटी का कहना है कि इमरजेंसी गाड़ियों के अलावा किसी को भी ऑड-ईवन से छूट नहीं मिलेगी.

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली शहर में हवा अभी भी खतरनाक स्तर तक प्रदूषित है. सोमवार को पीएम 10 का स्तर 645 और पीएम 2.5 का स्तर 416 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पाया गया. मंगलवार को भी इसके खतरे के स्तर पर बने रहने की बात कही जा रही है. 14 नवंबर को राहत की बात इसलिए कही जा रही है क्योंकि अनुमान है कि सतही हवाओं की गति बढेगी. जिसके चलते शाम को बारिश की संभावना है.

पांच दिनों से भी ज्यादा समय से जरहीली हवा में सांस लेने के मजबूर दिल्ली शहर को तुरंत इस तकलीफ से राहत मिलती नहीं दिख रही है. अमेरिका की यूनाइटेड एयरलाइंस ने अपनी फ्लाइट को दिल्ली के प्रदूषण स्तर को देखते हुए कैंसिल कर दिया है. इस बीच, रोहतक से कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि वह वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए उत्तर भारत के राज्यों के मुख्यमंत्रियों की एक समिति का गठन करें

फिर से अपील करेगी सरकार

दिल्ली सरकार ने कहा है कि वो एनजीटी के पास सोमवार को फिर अपील करेगी कि महिलाओं और दो पहिया गाड़ियों को राहत देकर ऑड-ईवन को लागू किया जाए.

एनजीटी ने इससे पहले अपने आदेश में ऑड-ईवन में किसी को भी छूट देने से मना कर दिया था. इसके साथ ही कहा था कि अगर प्रदूषण का स्तर खतरे के निशान को पार करे तो ऑड-ईवन अपने आप लागू हो जाए. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसके बाद महिलाओं के सुरक्षा और अपर्याप्त पब्लिक ट्रांसपोर्ट का हवाला देते हुए योजना को लागू करने से मना कर दिया था.

इसके अतिरिक्त रविवार तक प्राइमरी स्कूलों के बंद रहने के फैसले के बाद सोमवार को स्कूलों के खुलने या आगे बंद रखने का फैसला भी होना है. हालांकि दिल्ली के लोगों का कहना है कि स्कूल बंद करना इस समस्या का कोई हल नहीं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi