S M L

दिल्ली-NCR में कारों पर लगेंगे रंगीन स्टीकर्स, SC ने लगाई मुहर

दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में कारों पर कलर कोडेड स्टीकर लगाए जाएंगे,जिससे ये पता चल सके कि गाड़ियों में किस तरह के ईंधन का इस्तेमाल किया जा रहा है

Updated On: Aug 13, 2018 03:37 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली-NCR में कारों पर लगेंगे रंगीन स्टीकर्स, SC ने लगाई मुहर

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र की उस योजना की मंजूरी दी है जिसके तहत दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में कारों पर कलर कोडेड स्टीकर लगाए जाएंगे. केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि गाड़ियों पर होलोग्राम आधारित रंगीन स्टीकर लगाने के सुझाव पर वे सहमत हैं, जिससे पता चल सकेगा कि गाड़ियों में किस तरह के ईंधन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

सड़क परिवहन मंत्रालय ने कोर्ट को बताया कि हल्के नीले रंग के होलोग्राम आधारित स्टीकर पेट्रोल और सीएनजी से चलने वाली कारों में लगाए जाएंगे. जबकि नारंगी रंग के होलोग्राम स्टीकर डीजल से चलने वाली गाड़ियों के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे.

30 सितंबर तक लागू करने का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने गाड़ियों के लिए इस सुझाव को स्वीकार कर मंत्रालय से कहा कि इसे दिल्ली-एनसीआर में 30 सितंबर तक लागू करें. अदालत ने सड़क परिवहन मंत्रालय से यह भी कहा कि वह इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के लिए हरे रंग की नंबर प्लेटों या हरे स्टीकरों पर विचार करें.

इससे पहले 30 जुलाई को, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि स्टीकर को वाहनों पर रखने के लिए 'कोई आपत्ति नहीं है'. इन स्टीकर से कार के बारे में यह जानकारी मिलेगी कि यह किस तरह के ईंधर से चलती है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi