S M L

दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बूंदा बांदी, प्रदूषण से मिल सकती है राहत

मौसम विभाग के मुताबिक बुधावर को भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश आने की संभावना है

Updated On: Nov 13, 2018 12:03 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बूंदा बांदी, प्रदूषण से मिल सकती है राहत

सर्दी शुरू होते ही मौसम ने भी करवट लेनी शुरू कर दी है. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में मंगलवार को बारिश होने के आसार हैं. नोएडा के कई इलाकों हल्की बूंदा बांदी भी शुरू भी हो गई है. बताया जा रहा है कि नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली के कई इलाकों में मंगलवार को हल्की बारिश हो सकती है. पिछले कुछ समय से दिल्ली में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है. ऐसे में बताया जा रहा है कि बारिश की वजह से हवा की क्वालिटी में काफी हद तक सुधार आ सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक बुधावर को भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश आने की संभावना है. इसके साथ अगले हफ्ते तक ठंड बढ़ने का अनुमान भी लगाया जा रहा है.

इससे पहले दिल्ली में खराब होती जा रही हवा की क्वालिटी में सुधार करने के लिए EPCA ने सुझाव दिया था कि दिल्ली में केवल सीएनजी वाली गाड़ियों को छोड़कर बाकी सभी गाड़ियां बैन कर देनी चाहिए.

दिल्ली में आर्टिफिशियल बारिश कराने की तैयारी

न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में स्मॉग से निपटन के लिए आर्टिफिशियल बारिश करवाने के बारे में भी सोचा जा रहा है. इस प्लैन में  सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर, भारतीय मौसम विभाग (IMD) और इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) शामिल है. ये चारों संस्थान मिलकर दिल्ली के ऊपर बादलों का निर्माण करना चाहते हैं. ताकि बारिश हो और दिल्ली की हवा साफ किए जाने में मदद मिल सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi