S M L

प्रदूषण के मामले में दिल्ली-एनसीआर में गुरुग्राम का सबसे खराब रिकॉर्ड

पर्यावरण मंत्रालय ने प्रदूषण के नियमों की अनदेखी की जांच करने के लिए 52 टीमें गठित की थी

Updated On: Nov 02, 2018 01:33 PM IST

FP Staff

0
प्रदूषण के मामले में दिल्ली-एनसीआर में गुरुग्राम का सबसे खराब रिकॉर्ड
Loading...

प्रदूषण से निपटने के लिए सुझाए गए उपायों में दिल्ली और गुरुग्राम का रिकॉर्ड सबसे खराब है. सेंटर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के द्वारा तय किए गए अनुपालन रिकॉर्ड के मुताबिक दिल्ली का स्कोर 4.6 पाया गया, वहीं गुरुग्राम का रिकॉर्ड उससे भी नीचे 3.9 दर्ज किया गया. नोएडा और फरीदाबाद इस मापदंड पर बेहतर दिखे. नोएडा का रिकॉर्ड 7.3 दर्ज किया गया, वहीं फरीदाबाद का अनुपालन रिकॉर्ड 5.01 दर्ज किया गया.

दरअसल पर्यायवरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई बैठक में पंजाब हरियाणा समेत पर्यायवरण मंत्रालय के कई अधिकारी शामिल हुए. इसमें सेंटर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के द्वारा तय किए गए मापदंड पर चर्चा हुई.

पर्यावरण मंत्रालय ने प्रदूषण के नियमों की अनदेखी की जांच करने के लिए 52 टीमें गठित की थी. जिसमें सीपीसीबी के अधिकारी सहित पुलिस और म्यूनिशपल कॉरपोरेशन के लोग शामिल हैं.

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि 10 नवंबर तक हवा की गुणवत्ता खराब रहने का अनुमान है. हमने सीपीसीबी सहित पुलिस और राज्य प्रशासन के अधिकारियों के साथ टीमें बनाकर जांच करने की जिम्मेदारी सौंपी है और अगर इसके बाद भी अनुपालन में कमी पाई गई तो अपराधिक मुकदमा दर्ज किया जाएगा.

ध्यान देने योग्य बात यह है कि सीपीसीबी के मुताबिक एयर क्वालिटी इंडेक्स 393 दर्ज किया गया, जो कि चिंताजनक है. लेकिन हरियाणा और पंजाब में अनाज के अवशेष (चारा) को जलाए जाने से हो रहे प्रदूषण में 30 फीसदी गिरावट का दावा किया गया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi