S M L

दिल्लीः फिर खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, AQI 400 हुआ दर्ज

दिल्ली के द्वारका में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के स्तर पर दर्ज हुआ, 200 के स्तर वाले एयर क्वालिटी इंडेक्स को स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जाता है

Updated On: Feb 19, 2018 04:37 PM IST

FP Staff

0
दिल्लीः फिर खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, AQI 400 हुआ दर्ज

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. प्रदूषण बढ़ने से हवा में मौजूद पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा भी बढ़ गई है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में द्वारका की हवा की गुणवत्ता सबसे खराब पाई गई. रविवार को द्वारका में एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर 400 पर दर्ज किया गया. राजधानी में सबसे कम एक्यूआई 200 के स्तर पर दर्ज हुआ. लोधी रोड इलाके में भी एक्यूआई 200 के ऊपर दर्ज हुआ.

200 एक्यूआई स्तार को स्वास्थ्य के लिए खराब माना जाता है लेकिन दिल्ली में एक्यूआई स्तर 400 पहुंच चुका है तो इससे हवा में और राजधानी में प्रदूषण के आलम का पता लगाया जा सकता है.

दिल्ली-एनसीआर में इस बार ठंड शुरू होते ही स्मॉग छा गया था. राजधानी से सटे राज्यों के इलाकों भी हालात इससे अलग नहीं थे. इन्हीं सब को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली पर पटाखे बेचने और फोड़ने पर पाबंदी लगा दी थी. कोर्ट के आदेशों के बाद भी लोगों ने पटाखे जलाए लेकिन यह बीते वर्षों से कम थे.

राजधानी में तेज हवा और प्रदूषण को कम करने के सरकार के प्रयासों के बाद फरवरी में मौसम आमतौर पर साफ ही रहा लेकिन फिर से प्रदूषण बढ़ने के कारण हालाता जस के तस हो गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi