S M L

फेस IV में प्राइवेट ऑपरेटर्स की मदद से चलेगी मेट्रो ट्रेन, DMRC के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

इस प्लान के तहत मेट्रो ट्रैक दिल्ली मेट्रो की तरफ से लगाई जाएंगी जबकि ट्रेन के कोच प्राइवेट ऑपरेटर से लिए जाएंगे

Updated On: Nov 06, 2018 01:21 PM IST

FP Staff

0
फेस IV में प्राइवेट ऑपरेटर्स की मदद से चलेगी मेट्रो ट्रेन, DMRC के प्रस्ताव को मिली मंजूरी
Loading...

दिल्ली के मेट्रो फेस 4 कॉरिडोर पर डीएमआरसी अब प्राइवेट ऑपरेटर की मदद से ट्रेन चलाएगा. आवास और शहरी विकास मंत्रालय ने दिल्ली मेट्रो के प्रस्ताव को स्वीकार कर मेट्रो फेज IV कॉरिडोर में दिल्ली मेंट्रो को ट्रेन चलाने के लिए निजी ऑपरेटरों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है . इस प्लान के तहत मेट्रो ट्रैक दिल्ली मेट्रो की तरफ से लगाई जाएंगी जबकि ट्रेन के कोच प्राइवेट ऑपरेटर से लिए जाएंगे.

इस प्रस्ताव के तहत दिल्ली मेट्रो प्राइवेट कंपनियों को ट्रेन चलाने के लिए पैसे भी देगा. इस के अलावा डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशन पर अन्य सुविधाओं के लिए जैस एलिवेटर, एसक्लेटर और एएफसी गेट के लिए भी निजी ऑपरेटरों को शामिल करने का प्रस्ताव दिया है.

आवास एंव शहरी विकास मंत्रालय के सेक्रेटरी दुर्गाशंकर मिश्रा ने बताया कि दिल्ली मेट्रो को फेस IV में ट्रैन चलाने के लिए प्राइवेट ऑपरेटरों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है. यह पहली बार है, जब दिल्ली मेट्रो ने प्राइवेट ऑपरेटर को शामिल करने का प्रस्ताव दिया है.

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक दुर्गाशंकर मिश्रा ने ये भी कहा है कि दिल्ली मेट्रो को ये विकल्प दिया गया है कि वह चाहें तो कुछ रुटों के लिए मेट्रो ट्रेन किराय पर ले सकते है. या फिर ये भी हो सकता है कि वे प्राइवेट ऑपरेटर से कहें की वह दिल्ली मेट्रो की तरफ से बनाई गई ट्रैक पर अपनी ट्रेन चलाएं.

द पाइनर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक मिश्रा ने बताया कि दिल्ली मेंट्रो ने प्राइवेट ऑपरेटर्स को शामिल करने का प्रस्ताव बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में पिछले महीने पेश किया था. इसके बाद डीएमआरसी ने दिल्ली सरकार और आवास और शहरी विकास मंत्रालय से इस प्रस्ताव को मंजूरी देने की अपील की थी.

इस रिपोर्ट के मुताबिक फेस IV के 104 किलोमीटर के नेटवर्क में 1.5 मीलिन लोग रोज आना जाना करेंगे. इस नेटवर्क के शुरू होने से सबसे ज्यादा फायदा साउथ दिल्ली में रहने वाले लोगों को होग.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi