S M L

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने शुरू की 21 अतिरिक्त ट्रेनें

यह कदम उस दिन उठाया गया है जब पिंक लाइन के शिव विहार से त्रिलोकपुरी-संजय लेक के बीच के 17.8 किलोमीटर के हिस्से को आम लोगों के लिए खोला गया है

Updated On: Nov 01, 2018 11:40 AM IST

FP Staff

0
बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने शुरू की 21 अतिरिक्त ट्रेनें
Loading...

राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों में खराब होती हवा की क्वालिटी को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने बुधवार को 21 अतिरिक्त ट्रेनें चलाईं. ये 812 अतिरिक्त फेरे लगाएंगी.

यह कदम उस दिन उठाया गया है जब पिंक लाइन के शिव विहार से त्रिलोकपुरी-संजय लेक के बीच के 17.8 किलोमीटर के हिस्से को आम लोगों के लिए खोला गया है. इस लाइन में तीन स्टेशन इंटरचेंज हैं.

दिल्ली मेट्रो के एक प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में बदतर होती एयर क्वालिटी के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो ने 31 अक्टूबर को 21 अतिरिक्त ट्रेनें चलाईं जो 812 अतिरिक्त फेरे लगाएंगी.

उन्होंने कहा कि इनमें लाइन-7 के खंड शिव विहार- त्रिलोकपुरी संजय लेक पर 730 चक्कर लगाने वाली 14 ट्रेंने शामिल हैं. इसी के साथ पहली बार मेट्रो ट्रेनें एक दिन में 4,831चक्कर लगाएंगी.

दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को ‘गंभीर’ रिकॉर्ड करने के एक दिन बाद बुधवार को एयर क्वालिटी में मामूली सुधार हुआ और यह ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में आ गया. दरअसल, बुधवार को हवा चलने की वजह से पराली जलाने के बावजूद प्रदूषण छट गया.

दुनिया के टॉप 10 मेट्रो नेटवर्क में शामिल दिल्ली मेट्रो

वहीं न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली मेट्रो बुधवार को 314 किलोमीटर लंबे नेटवर्क के साथ दुनिया के टॉप टेन मेट्रो वाले शहरों के ग्लोबल एलीट क्लब में शामिल हो गई है. पिंक लाइन पर 17.86 किलोमीटर लंबा शिवविहार-त्रिलोकपुरी संजय झील मार्ग खोलने के साथ ही यह रिकॉर्ड बना है. अब मेट्रो के पास 229 स्टेशन हैं. 2020 तक करीब सौ किलोमीटर नेटवर्क और हो जाएगा.

(भाषा से इनपुट)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi