S M L

बदल जाएगा आपके Delhi Metro के Smart Card का रंग, दिसंबर से ऐसा दिखेगा

नए स्मार्टकार्ड पर टैगलाइन- वन डेल्ही, वन राइड लिखा होगा और ये लाल, पीला और नारंगी रंगों में छपे होंगे

Updated On: Oct 06, 2018 05:08 PM IST

FP Staff

0
बदल जाएगा आपके Delhi Metro के Smart Card का रंग, दिसंबर से ऐसा दिखेगा

दिल्ली मेट्रो का आपका स्मार्ट कार्ड जल्द ही अपना अवतार बदलने वाला है. इसका रंग जल्द ही बदलने वाला है. दिसंबर से दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड अपने नीले रंग की जगह और कई रंगों में नजर आएगा. परिवहन राज्यमंत्री कैलाश गहलोत ने इसकी जानकारी शुक्रवार को दी.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले दो महीनों दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन अपने नए टैगलाइन- वन डेल्ही, वन राइड, छपे हुए नए रंगों के कार्ड छापेगी. ये नए कार्ड लाल, पीला और नारंगी रंगों में छपे होंगे. हालांकि ये बता दें कि कार्ड के फीचर्स में कोई बदलाव नहीं होगा. कार्ड पहले की ही तरह काम करेंगे.

गहलोत ने बताया कि ये कार्ड दिसंबर मध्य से यात्रियों के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे. उन्होंने बताया कि 'नई डिजाइन के इन कार्ड्स पर लाल और नारंगी के शेड में क्यूबिक ग्रिड का बैकग्राउंड होगा. इसपर मेट्रो ट्रेन, डीटीसी बस, कार और दिल्ली के स्मारकों का स्केच भी बना होगा.'

इस कार्ड के अगले हिस्से पर वन डेल्ही, वन राइड लिखा होगा. इसके ऊपरी दाहिने हिस्से पर एक यूनीक नंबर छपा होगा. पिछले हिस्से पर दिल्ली सरकार, डीएमआरसी और दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन का लोगो छपा होगा.

डीएमआरसी ने बताया कि उसने नए कार्ड छापने शुरू भी कर दिए हैं. डीएमआरसी के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो में रोजाना लगभग 25 लाख लोग यात्रा करते हैं. इनमें से कम से कम 70 प्रतिशत लोग स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. लोगों में इनका काफी चलन है और 2002 में दिल्ली मेट्रो के लॉन्च होने के बाद से अब तक डीएमसी दो करोड़ से ज्यादा स्मार्ट कार्ड इशू कर चुका है.

गहलोत ने साफ किया कि नए कार्ड में कोई नया फीचर नहीं होगा. ये बदलाव इसलिए लाया जा रहा है ताकि लोग इसे बसों का किराया देने के लिए भी इस्तेमाल करें. कार्ड के लुक में ऐसा ही बदलाव किया गया है. दिल्ली में 24 अगस्त से 5,561 बसों में मेट्रो कार्ड के इस्तेमाल की घोषणा की जा चुकी है लेकिन बहुत कम लोग इस सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं. सरकार ने बसों में इसके इस्तेमाल पर 10 प्रतिशत का डिस्काउंट भी देने की घोषणा की थी, जिसे लागू करने में थोड़ा वक्त लगेगा. ट्रांसपोर्ट विभाग ये कार्ड रेलवे और इंटर-स्टेट बस टर्मिनल पर भी इस्तेमाल करने की दिशा में काम कर रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi