S M L

नए साल से एक दिन पहले शुरू होगा लाजपत नगर-मयूर विहार का मेट्रो कॉरिडोर

नया सेक्शन 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन का हिस्सा है जो मजलिस पार्क से शिव विहार तक फैला हुआ है

Updated On: Dec 27, 2018 07:45 PM IST

Bhasha

0
नए साल से एक दिन पहले शुरू होगा लाजपत नगर-मयूर विहार का मेट्रो कॉरिडोर

दिल्ली मेट्रो नए साल में पिंक लाइन पर 9.7 किलोमीटर लंबे लाजपत नगर-मयूर विहार पॉकेट-1 कॉरिडोर की शुरुआत कर अपने यात्रियों को एक और सौगात देने की तैयारी में है. इस लाइन को आम जनता के लिए 31 दिसंबर को खोला जाएगा.

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस खंड पर पांच स्टेशन हैं जिनमें तीन अंडरग्राउंड और दो जमीन से ऊपर हैं. मेट्रो रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने सोमवार को इसका निरीक्षण किया जिन्होंने इसे यात्रियों के लिए संचालित करने की खातिर अनिवार्य मंजूरी प्रदान की.

अधिकारी ने कहा, ‘दिल्ली मेट्रो के पिंक लाइन के विस्तार को हरी झंडी केंद्रीय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 31 दिसंबर की सुबह 11 बजे दिखाएंगे.’

उन्होंने बताया कि उसी दिन शाम चार बजे से इस सेक्शन पर यात्री सेवा की शुरुआत होगी.

नया सेक्शन 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन का हिस्सा है जो मजलिस पार्क से शिव विहार तक फैला हुआ है. यह डीएमआरसी के नेटवर्क का तीसरा फेज है.

जिन पांच स्टेशनों को जनता के लिए खोला जा रहा है उनमें लाजपत नगर, विनोदपुरी, आश्रम, हजरत निजामुद्दीन, मयूर विहार फेज एक और मयूर विहार पॉकेट एक शामिल हैं.

अधिकारी ने बताया कि मयूर विहार फेज एक और मयूर विहार पॉकेट-1 जमीन से ऊपर (एलिवेटेड) स्टेशन हैं.

डीएमआरसी ने साल 2002 में पहली बार मेट्रो संचालित की थी और वर्तमान में इसका नेटवर्क 317 किलोमीटर में फैला हुआ है जिस पर 231 स्टेशन हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi