S M L

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन शुरू, 22 किमी के लिए 40 रुपया किराया

इस रूट पर 12 स्टेशन हैं. सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म स्क्रीन डोर और साईन लगे हैं

Bhasha Updated On: Mar 15, 2018 10:49 AM IST

0
दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन शुरू, 22 किमी के लिए 40 रुपया किराया

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का गुरुवार को उद्घाटन किया गया. यह सेक्शन मजलिस पार्क से दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस तक है. इसके साथ ही मेट्रो नेटवर्क 252 किलोमीटर तक हो गया.

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम में इसका उद्घाटन किया. इस मौके पर केजरीवाल ने मेट्रो के चौथे फेज को दिल्ली सरकार से जल्द मंजूरी दिए जाने का भरोसा दिलाया. सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस फेज के कुछ रूट की फाइनेंसियल दिक्कते हैं जिन्हें दूर कर लिया जाएगा. केजरीवाल ने मेट्रो को दिल्ली की‘ जीवनरेखा’ बताते हुए कहा कि उनकी सरकार जल्द ही चौथे फेज के काम को मंजूरी दे देगी.

चौथे फेज को भी हरी झंडी

पुरी ने कहा कि चौथे फेज में पब्लिक-प्राइवेट क्षेत्र की भागीदारी (पीपीपी मॉडल) को केंद्र सरकार तवज्जो देगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो प्रबंधन ने इसके लिए केंद्र और दिल्ली सरकार को इसका प्रस्ताव भेज दिया है. पुरी ने कहा, ‘पीपीपी मॉडल ही ऐसे प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए प्रचलित मॉडल है, इसके अलावा दूसरा कोई मॉडल नहीं.’

22 किमी के लिए 40 रु. किराया

इस रूट पर एक छोर से दूसरे छोर की दूरी 34 मिनट में तय होगी और इसके लिए 40 रुपया चुकाना होगा. नए रूट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के नार्थ और साउथ कैंपस को पहली बार आपस में जोड़ा है. इस लाइन पर यात्रियों को सबसे अधिक ऊंचाई पर यात्रा करने का अनुभव होगा. लगभग 22 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर धौला कुंआ के पास 23.6 मीटर की ऊंचाई पर मेट्रो रेल चलेगी. इससे यात्री आसपास के इलाके का भरपूर नजारा ले सकेंगे.

इस रूट के साथ ही मेट्रो का सफर एक नई ऊंचाई तक पहुंचा है, जो न सिर्फ यात्रियों के लिए बल्कि मेट्रो टीम के लिए भी रोमांचित कर देने वाला है. इस रूट पर 12 स्टेशन हैं. सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म स्क्रीन डोर और साईन लगे हैं.

ये हैं स्टेशन

इस रूट पर पड़ने वाले स्टेशनों के नाम मजलिस पार्क, आजादपुर, शालीमार बाग, नेताजी सुभाष प्लेस, शकूरपुर, पंजाबी बाग पश्चिम, ईएसआई अस्पताल, राजौरी गार्डन, मायापुरी, नारायणा विहार, दिल्ली कैंट और दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस है. इन12 स्टेशनों में चार स्टेशन अंडरग्राउंड हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi