S M L

दुनिया के टॉप 10 मेट्रो नेटवर्क में शामिल हुई दिल्ली मेट्रो

एलीट क्लब में वह मेट्रो शामिल होती है जिसका नेटवर्क परिचालन 300 किलोमीटर का होता है. इस क्लब में लंदन, बीजिंग, शंघाई, मास्को, सियोल, नैनजिंग, गुआंगजो जैसे शहर शामिल हैं

Updated On: Oct 31, 2018 04:06 PM IST

FP Staff

0
दुनिया के टॉप 10 मेट्रो नेटवर्क में शामिल हुई दिल्ली मेट्रो
Loading...

दिल्ली मेट्रो बुधवार को 314 किलोमीटर लंबे नेटवर्क के साथ दुनिया के टॉप टेन मेट्रो वाले शहरों के ग्लोबल एलीट क्लब में शामिल हो गई है. पिंक लाइन पर 17.86 किलोमीटर लंबा शिवविहार-त्रिलोकपुरी संजय झील मार्ग खोलने के साथ ही यह रिकॉर्ड बना है. अब मेट्रो के पास 229 स्टेशन हैं. 2020 तक करीब सौ किलोमीटर नेटवर्क और हो जाएगा.

एलीटक्लब में कौन सी मेट्रो होती है शामिल?

मेट्रो की नींव पड़े 23 साल पूरे हो चुके हैं. एलीट क्लब में वह मेट्रो शामिल होती है जिसका नेटवर्क परिचालन 300 किलोमीटर का होता है. इस क्लब में लंदन, बीजिंग, शंघाई, मास्को, सियोल, नैनजिंग, गुआंगजो जैसे शहर शामिल हैं. आवास और शहरी विकास मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक मेट्रो रेल की निर्माणाधीन परियोजनाओं सहित मेट्रो का देशव्यापी विस्तार 664 किमी तक पहुंच गया है, जबकि मेट्रो रेल का परिचालन 515 किमी में किया जा रहा है.

दिल्ली मेट्रो से रोजाना औसतन 28 लाख यात्री सफर करते हैं और यह दिल्ली की लाइफलाइन है. दुनिया में लंदन मेट्रो सबसे पुरानी है. लंदन मेट्रो ने ही दुनिया के दूसरे शहरों को मेट्रो के लिए प्रोत्साहित किया. लंदन मेट्रो नेटवर्क चार सौ किलोमीटर से अधिक है. दिल्ली मेट्रो अपना नेटवर्क बढ़ाने के साथ स्मार्ट भी बन रही है. जनकपुरी से बॉटेनिकल गार्डन तक कुछ माह में ड्राइवरलेस ट्रेन चलेगी. ड्राइवरलेस टेक्नॉलोजी के साथ यह ट्रेन चल रही है लेकिन अभी उसमें ड्राइवर रहता है.

बचेगा लोगों का समय

पिंक लाइन मेट्रो के शिव विहार से त्रिलोकपुरी सेक्शन के खुलने से नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में लगने वाले भयंकर ट्रैफिक जाम से लोगों को राहत मिलेगी. इस लाइन पर वेलकम, कड़कड़डूमा और आनंद विहार स्टेशनों पर लोग रेड और ब्लू लाइन की मेट्रो पर इंटरचेंज भी कर सकेंगे. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का दावा है कि 35-38 मिनट में 17.86 किलोमीटर लंबा सफर पूरा हो सकेगा. इस कॉरिडोर पर 15 स्टेशन हैं. इस पर 13 ट्रेनों का परिचालन होगा. इसके स्टेशनों में त्रिलोकपुरी-संजय लेक, विनोद नगर पूर्व-मयूर विहार 2, मंडावली-विनोद नगर पश्चिम, आइपी एक्सटेंशन, आनंद विहार, कड़कड़डूमा, कड़कड़डूमा कोर्ट, कृष्णा नगर, ईस्ट आजाद नगर, वेलकम, जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार शामिल है. फेज चार में 108 किमी लंबा नेटवर्क तैयार होगा. इसके साथ ही मेट्रो का नेटवर्क 413 किमी हो जाएगा.

(न्यूज 18 के लिए ओम प्रकाश की रिपोर्ट)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi