S M L

दिल्ली मेट्रो की लाजपत नगर-साउथ कैंपस पिंक लाइन आज से शुरू

इस लाइन के खुलने से शॉपिंग के शौकीनों को काफी सुविधा होगी क्योंकि इसी लाइन पर दिल्ली के चार मशहूर बाजार-सरोजिनी नगर, आईएनए, साउथ एक्स और लाजपत नगर पड़ते हैं

Updated On: Aug 06, 2018 11:21 AM IST

FP Staff

0
दिल्ली मेट्रो की लाजपत नगर-साउथ कैंपस पिंक लाइन आज से शुरू

दिल्ली मेट्रो की लाजपत नगर मेट्रो-दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस पिंक लाइन सोमवार को शुरू होगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी इस मौके पर मौजूद रहेंगे.

यह लाइन मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस लाइन का विस्तार है. इस लाइन के खुलने से शॉपिंग के शौकीनों को काफी सुविधा होगी क्योंकि इसी लाइन पर दिल्ली के चार मशहूर बाजार-सरोजिनी नगर, आईएनए, साउथ एक्स और लाजपत नगर पड़ते हैं.

लाजपत नगर से सर विश्वेश्वरैया मोती बाग सेक्शन पर छह स्टेशन हैं-सर विश्वेश्वरैया मोती बाग, भीकाजी कामा प्लेस, सरोजिनी नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर.

इस सेक्शन पर दो इंटरचेंज भी हैं-आईएनए और लाजपत नगर.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के साउथ कैंपस और लाजपत नगर के बीच दिल्ली मेट्रो की यह लाइन ‘कॉरिडर फॉर शॉपर्स’ की तर्ज पर बनाई गई है.

इस 8.10 किलोमीटर लंबे दुर्गाबाई देशमुख साउथ-कैंपस-लाजपत नगर सेक्शन के बीच आईएनए (येलो लाइन) और लाजपत नगर (वायलेट लाइन) पर इंटरचेंज सहित छह स्टेशन होंगे. इस लाइन से यात्रियों के यात्रा समय में करीब 20 मिनट की कमी आएगी.

अभी कुछ दिन पहले ही भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के कंपाउंड में पानी भर गया था. दिल्ली में हुई बारिश के बाद इस स्टेशन के गेट और पास में लगे फुटपाथ पानी में डूब गए.

मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि पानी का स्तर फुटपाथ से बढ़कर मेन गेट तक पहुंच गया और मेट्रो स्टेशन में पानी भी लीक हो गया. हालांकि दो दिन के अंदर इसे ठीक कर लिया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi