S M L

दिल्ली मेट्रो में यात्री अब पहले से कम सुनेंगे Announcements

DMRC ने फैसला किया है कि मेट्रो ट्रेनों के अंदर अब केवल आवश्यक और चुनिंदा Announcements ही किए जाएंगे

Updated On: Feb 18, 2019 02:44 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली मेट्रो में यात्री अब पहले से कम सुनेंगे Announcements

जो लोग भी दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करते हैं उन्हें अक्सर यात्रा के दौरान अनाउंसमेंट (Announcement) सुनना पड़ता है. मगर दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (DMRC) के बदले नियम के बाद अब दिल्ली मेट्रो में यह बीते दिनों की बात हो जाएगी.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार DMRC ने यह फैसला किया है कि मेट्रो ट्रेनों के अंदर केवल आवश्यक और चुनिंदा Announcements ही किए जाएंगे. जनकपुरी वेस्ट (Janakpuri West) से बॉटनिकल गार्डन (Botanical Garden) के बीच चलने वाली मजेंटा लाइन (Magenta Line) से ट्रायल के तौर पर इसकी शुरुआत की जा रही है.

आज यानी सोमवार (18 फरवरी) से यह ट्रायल शुरू होकर अगले तीन महीने तक चलेगा. इस दौरान दिल्ली मेट्रो की अन्य लाइनों की भी ट्रेनों में यह प्रयोग कर के देखा जाएगा. DMRC के अधिकारियों के मुताबिक, यात्रियों से मिले फीडबैक (Feedback) के आधार पर यह बदलाव किया जा रहा है.

यात्रियों का मानना है कि मेट्रो के अंदर कई सारे गैर-जरूरी Announcement होते रहते हैं, जिसकी वजह से उन्हें दिक्कत होती है. इंट्रोड्यूस की गई नई Metro Coaches के अंदर LED स्क्रीन लगी हुई है, इसे ध्यान में रखते हुए DMRC ने अब कई Announcement ऑडियो के बजाय वीडियो या डिजिटल फॉर्मेट में करने का फैसला किया है.

DMRC के प्रवक्ता के मुताबिक, वर्तमान में Magenta Line की ट्रेनों में यात्रियों के लिए ऑडियो और विडियो फॉर्मेट में 34 तरह के Announcement की जाती है. मगर बदले नियम के तहत अब Magenta Line के एक छोर से दूसरे छोर तक जाने के दौरान पहले की तुलना में अब 80 प्रतिशत तक कम Announcement किए जाएंगे.

यह Announcement ऑडियो और विडियो दोनों तरह किए जाएंगे. मगर इनमें से ज्यादातर अब वीडियो में होंगे. मेट्रो Coaches में अब केवल वीडियो फॉर्मेट में LED Display पर ही- दिल्ली मेट्रो में आपका स्वागत है, स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करें, दिल्ली मेट्रो में यात्रा के बाद टोकन जमाना न भूलें जैसे 25 तरह के Announcement देखे और पढ़े जा सकेंगे. वहीं, अगला मेट्रो स्टेशन, मेट्रो के दरवाजे खुलने, मेट्रो की फ्लोर पर बैठने और ट्रेनों के अंदर खाने-पीने की मनाही, संदिग्ध वस्तु से सावधान रहने, ट्रेन और स्टेशनों को साफ-सुथरा रखने जैसे आवश्यक Announcement पहले की तरह एक साथ ऑडियो और विडियो फॉर्मेट में जारी रहेंगे.

बता दें कि दिल्ली में 25 दिसंबर, 2002 को शुरू हुए दिल्ली मेट्रो में वर्तमान में हर दिन 25 लाख से ज्यादा लोग सफर करते हैं. दिल्ली मेट्रो देश की राजधानी दिल्ली के अलावा NCR के पांच शहरों (नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद) को भी आपस में जोड़ता है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi