S M L

28 मई से शुरू होगी मेजेंटा लाइन की जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर सेवा

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल 28 मई को नेहरू एनक्लेव से झंडी दिखाकर मेजेंटा लाइन की इस सेवा को शुरू करेंगे. इसके अगले दिन से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा

Bhasha Updated On: May 21, 2018 04:59 PM IST

0
28 मई से शुरू होगी मेजेंटा लाइन की जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर सेवा

अगले हफ्ते से दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर खंड शुरू हो जाएगा. दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में यह सबसे लंबा रूट है. इस रूट में 16 स्टेशन होंगे.

दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) ने सोमवार को एक बयान में बताया कि जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर मेट्रो कारिडोर 25.6 किलोमीटर लंबा है. इसे केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 28 मई को नेहरू एनक्लेव से झंडी दिखाकर शुरू करेंगे.

बयान में बताया गया है कि मेट्रो को नेहरू एनक्लेव से हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद यह दोनों नेता वहां से हौज खास तक पहली ट्रेन में यात्रा करेंगे. इसके अगले दिन से मेट्रो की यात्री सेवा शुरू हो जाएगी.

इस खंड के शुरू होने के साथ ही जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन के बीच 38.2 किलोमीटर लंबे कारिडोर पर परिचालन शुरू हो जाएगा.

इस लाइन में मेट्रो बदलने की सुविधा जनकपुरी पश्चिम और हौज खास में होगी. जनकपुरी पश्चिम से ब्लू लाइन में द्वारका, नोएडा और वैशाली के लिए मेट्रो पकड़ी जा सकती है और हौज खास से येलो लाइन के लिए हुडा सिटी सेंटर और समयपुर बादली के लिए मेट्रो पकड़ी जा सकती है।

इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई बढ़कर 278 किलोमीटर हो जाएगी. जिसमें कुल 202 स्टेशन हैं.

इस खंड के शुरू होने के साथ ही तीसरे चरण के 88 किलोमीटर कारिडोर में मेट्रो दौड़ने लगेगी. इसके अलावा शेष 72 किलोमीटर में भी काम जल्द पूरा होने की कगार पर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi