S M L

नोएडा से गुरुग्राम जाने में 30 मिनट की होगी बचत, मजेंटा लाइन का उद्घाटन आज

इस मेट्रो लाइन के शुरू होने के साथ ही जनपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन के बीच 38.2 किलोमीटर लंबे कारिडोर पर परिचालन शुरू हो जाएगा

FP Staff Updated On: May 28, 2018 09:08 AM IST

0
नोएडा से गुरुग्राम जाने में 30 मिनट की होगी बचत, मजेंटा लाइन का उद्घाटन आज

जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर के बीच दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन आज यानी सोमवार को किया जाएगा. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नेहरू एनक्लेव से झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत करेंगे.

ये मेट्रो लाइन 25.6 किलोमीटर लंबी है. इस मेट्रो लाइन के शुरू होने के साथ ही जनकपुरी पश्चिम से बॉटैनिकल गार्डन के बीच 38.2 किलोमीटर लंबे कारिडोर पर परिचालन शुरू हो जाएगा. इस लाइन के शुरू हो जाने से नोएडा-गुड़गांव के बीच की करीब 30 मिनट का सफर कम हो जाएगा.

मजेंटा लाइन शुरू हो जाने से दिल्ली की कनेक्टिविटी काफी अच्छी हो जाएगी इस कॉरिडोर की शुरू होने से वेस्ट दिल्ली साउथ दिल्ली नोएडा काफी बेहतर रूप से आपस में जुड़ जायेंगे. नोएडा से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 35 मिनट में पहुंचा जा सकेगा. इसके साथ ही नोएडा से गुड़गांव तक की दूरी भी 50 मिनट में तय की जा सकेगी जो अब तक डेढ़ घंटे में तय की जाती थी.

इससे पहले एक बयान में बताया गया था कि मेट्रो को नेहरू एनक्लेव से हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद अरविंद केजरीवाल और हरदीप सिंह वहां से हौज खास तक पहली ट्रेन में यात्रा करेंगे. इसके अगले दिन से मेट्रो की यात्री सेवा शुरू हो जाएगी.

इस लाइन में मेट्रो बदलने की सुविधा जनकपुरी पश्चिम और हौज खास में होगी. जनकपुरी पश्चिम से ब्लू लाइन में द्वारका, नोएडा और वैशाली के लिए मेट्रो पकड़ी जा सकती है और हौज खास से येलो लाइन के लिए हुडा सिटी सेंटर और समयपुर बादली के लिए मेट्रो पकड़ी जा सकती है.

इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई बढ़कर 278 किलोमीटर हो जाएगी. जिसमें कुल 202 स्टेशन हैं.

इस खंड के शुरू होने के साथ ही तीसरे चरण के 88 किलोमीटर कॉरिडोर में मेट्रो दौड़ने लगेगी. इसके अलावा आखरी 72 किलोमीटर में भी काम जल्द पूरा होने की कगार पर है.

इससे पहले मजेंटा लाइन के पहले सेक्शन यानी बॉटैनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर के बीच मेट्रो लाइन का उद्घाटन पिछले साल 25 दिसंबर को नरेंद्र मोदी ने किया था.

(इनपुट भाषा से )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi